ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले- State Bank Of India CSP Kaise Le

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले- State Bank Of India CSP Kaise Le

ग्राहक सेवा केंद्र Customer Service Center (CSP) एक ऐसा स्थान है जहां आप बैंक शाखा में आए बिना बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। सीएसपी आमतौर पर छोटे शहरों और गांवों में स्थित होते हैं, और उनके पास प्रशिक्षित एजेंट होते हैं जो विभिन्न प्रकार के लेनदेन में आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे नकद निकासी, जमा, शेष राशि की पूछताछ और बिल भुगतान। 

ग्राहक सेवा केंद्र पर आप जो सबसे आम लेनदेन कर सकते हैं उनमें से एक है पैसे निकालना। यदि आप किसी बैंक शाखा के पास नहीं हैं या आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो नकदी प्राप्त करने का यह एक सुविधाजनक तरीका है।

एसबीआई बैंक की शाखाएं भारत के लगभग हर हिस्से में मौजूद हैं और साथ ही एटीएम सुविधाएं भी हर जगह मौजूद हैं, यही मुख्य कारण है कि एसबीआई बैंक वर्तमान में भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंकों में से एक है। हालाँकि, भारत में अभी भी कई ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ बैंकिंग सुविधाओं तक पहुँच नहीं है और इन सेवाओं तक पहुँचने के लिए उन्हें दूर-दराज के शहरी क्षेत्रों की यात्रा करनी पड़ती है। आम लोगों की इस समस्या को हल करने के लिए बैंकों ने ग्राहक सेवा केंद्र शुरू किए हैं। लेकिन अगर हम ग्रामीण इलाकों पर नजर डालें तो ज्यादातर SBI के ग्राहक सेवा केंद्र देखने को मिलते हैं। इसलिए आज के लेख में हम एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के बारे में चर्चा करेंगे। 

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे SBI का ले सकते है। साथ में CSP जुड़ा और भी कई जानकारी प्रदान करेंगे। 
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बैंकिंग में ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) क्या है?

ग्राहक सेवा केंद्र एक छोटे आकार का, कम लागत वाला वित्तीय सेवा केंद्र है जो ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। सीएसपी आमतौर पर स्थानीय व्यापारियों द्वारा चलाए जाते हैं जो बैंकों से प्रशिक्षण और सहायता प्राप्त करते हैं। सीएसपी ग्राहकों को खाता खोलने, पैसे जमा करने, पैसे निकालने, चेक बुक ऑर्डर करने और अन्य बैंकिंग लेनदेन करने की अनुमति देते हैं।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र/CSP लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

अगर आप एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि आप जिस क्षेत्र में एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं, वहां से एसबीआई बैंक कितनी दूर है, क्या वहां कोई एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र हैं? आपके क्षेत्र में लोग ग्राहक सेवा केंद्रों के प्रति कितने जागरूक हैं? इन सभी बातों की स्पष्ट जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको ग्राहक सेवा केंद्र खोलने का निर्णय लेना चाहिए और आवेदन करना चाहिए।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों आइए अब चर्चा करते हैं कि आप एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदन कैसे करते हैं?

  • सबसे पहले आपको अपनी नजदीकी एसबीआई शाखा में जाना होगा और बैंक मैनेजर से एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के बारे में चर्चा करनी होगी और पूरी जानकारी एकत्र करनी होगी।
  • जब आप बैंक मैनेजर से बात करेंगे तो मैनेजर आपकी साख और पात्रता की पुष्टि करेगा और आपको आवेदन करने के लिए रीजनल बिज़नेस ऑफिस (RBO) में ले जाएगा।
  • आप चाहे तो बैंक मैनेजर की सहायता से सीएसपी सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र स्थापित कर सकते हैं।
  • आप RBO या सीएसपी सर्विस प्रोवाइडर के पास ऑफ़लाइन या ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • आपके आवेदन के बाद RBO या सीएसपी सर्विस प्रोवाइडर आपके आवेदन पत्र और आपके द्वारा प्रदान किए गए सभी दस्तावेजों को वेरिफिकेशन के लिए एसबीआई को दोबारा भेज देगा।
  • आपके आवेदन पत्र और सभी दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद आपको आपके एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र के लिए एक लॉगिन आईडी और कोड प्रदान किया जाएगा जो आपको एसएमएस या ईमेल के माध्यम से प्राप्त होगा।
  • आपकी सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको उस स्थान पर सभी सेटअप पूरा करना होगा जहां एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र का कार्यालय होगा।
  • आपके अनुसार एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने या लॉन्च करने से पहले आपको RBO या सीएसपी सर्विस प्रोवाइडर द्वारा एक प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके अनुसार आपको काम करना होगा।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यह वीडियो देखें


SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए पात्रता मानदंड

SBI ग्राहक सेवा केंद्र के लिए मानदंड निम्नलिखित हैं।

1) आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।
2) SBI ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु।3) वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
4) आपका 12वीं पास होना जरूरी है।
5) आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए।
6) आपका SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए अच्छा माहौल और जगह होनी चाहिए। 
7) आपकी अपने क्षेत्र में अच्छी बैकग्राउंड या प्रतिष्ठा होनी चाहिए।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

1) आईडी प्रमाण पत्र (मतदाता पहचान पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट आदि)
2) आवासीय और दुकान दोनों का पता प्रमाण।
3) शैक्षणिक प्रमाणपत्र (12वीं पास)।
4) आधार कार्ड।
5) पैन कार्ड।
6) चरित्र प्रमाण पत्र / पुलिस वेरिफिकेशन प्रमाण पत्र। 
7) दुकान का अनुबंध पत्र। 

SBI ग्राहक सेवा केंद्र कौन खोल सकता है?

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए पात्रता मानदंड ऊपर उल्लिखित हैं, लेकिन निम्नलिखित बिंदु हैं, जो लोग उन्हें पूरा कर सकते हैं वे बहुत आसानी से एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं।
  • सबसे पहले आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • यदि आपके पास वित्तीय सेवा उद्योग में दो साल का अनुभव है तो आपको एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में प्राथमिकता मिल सकती है।
  • एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपके पास वैध बिजनेस लाइसेंस होना चाहिए।
  • चूंकि यह एक बैंकिंग सेवा है, इसलिए आपके पास स्पष्ट क्रेडिट इतिहास होना चाहिए।
  • आपको एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे और उपकरणों में निवेश करने में सक्षम होना चाहिए।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा

  • ऐसी जगह जो अधिमानतः कम से कम 200 वर्ग फुट होनी चाहिए।
  • आवश्यक उपकरण जैसे कंप्यूटर या लैपटॉप।
  • इंटरनेट/वाईफाई कनेक्शन।
  • एटीएम से निकासी के लिए एक मिनी एटीएम मशीन की आवश्यकता होती है। 
  • एक प्रिंटर जो ब्लैक एंड वाइट  और कलर प्रिंट दोनों प्रदान करता है। 
  • एक स्कैनर मनी काउंटिंग मशीन की भी जरुरत होगी। 
  • बायोमेट्रिक स्कैनर मशीन होना चाहिए। 
  • नकदी दराज वाला एक अच्छा लॉकर।
  • ग्राहक दस्तावेज़ों के लिए एक सुरक्षित भंडारण सुविधा।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाएँ

1. एक मिनी खाता खोलना। 
2. नकद जमा और निकासी की सुविधा।
3. पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा।
4. अकाउंट बैलेंस चेक करने की सुविधा।
5. ऋण के लिए आवेदन करने की सुविधा।
6. पासबुक प्रिंटिंग की सुविधा। 
7. चेक जारी करना। 
8. पीएम जीवन ज्योति योजना के लाभ।
9. उपयोगिता बिल भुगतान। 
10. अटल पेंशन योजना के लाभ। 
11. पीएम जीवन ज्योति योजना। 

SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के क्या फायदे हैं?

SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने से आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:
  • पहली चीज़ जो आपको मिलेगी वह है आय का एक अच्छा अवसर मिलेगा।
  • दूसरा और बहुत अच्छा फायदा यह है कि आप एक स्वतंत्र व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और रोजगार के अवसर पैदा कर सकते हैं।
  • एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर आपको वित्तीय संस्थान का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा।
  • आपके क्षेत्र में आवश्यक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलना।
  • एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर आप एसबीआई बैंक के माध्यम से विभिन्न सरकारी लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए कितना पैसा लगता है?

SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको कम से कम 100000 से 150000 रुपये खर्च करने होंगे।

नीचे लागतों की सूची दी गई है:
  • सुरक्षा जमा: ₹10,000 से ₹15,000
  • फर्नीचर: ₹20,000 से ₹40,000
  • उपकरण: ₹30,000 से ₹60,000
  • अन्य खर्च: ₹5,000 से ₹10,000

SBI ग्राहक सेवा केंद्र का मालिक या एजेंट कितनी आय अर्जित कर सकता है?

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र से आप कितनी मासिक आय अर्जित कर सकते हैं इसके बारे में बात करने से पहले, मैं बता दूं कि आपको एक निश्चित वेतन मिलेगा जो कि 10000 हजार से 15000 हजार तक है और बाकी आय आप प्रदान की गई सेवाओं और लेनदेन से अर्जित करेंगे। आपके द्वारा एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र पर निर्भर करेगा लेकिन सभी कमीशन और अपनी सैलरी मिलाकर आप आसानी से 30,000 से 50,000 रुपये मासिक कमा सकते हैं।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र में वेतन क्या है?

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र के मालिक या एजेंट का औसत वार्षिक वेतन ₹1.8 लाख से ₹3.6 लाख के बीच है।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र का कस्टमर केयर नंबर

Toll Free Number: 18001234/18002100/1800112211/18004253800

Conclusion

दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आर्टिकल पढ़ने के बाद आप सब इतना समझ गए होंगे कि एसबीआई सीएसपी खोलना एक लाभदायक और प्रतिष्ठा का वरदान है। हालाँकि, कहने वाली बात यह है कि यदि आप एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने का निर्णय लेते हैं, तो बैंक का दौरा करना सुनिश्चित करें और पूरी जानकारी इकट्ठा करें और इसमें शामिल जोखिमों और चुनौतियों पर ध्यानपूर्वक विचार करें।
धन्यवाद
Ajay Kumar

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