Overdraft Account Kya Hota Hai? - आपको भी मिल सकता Overdraft की सुबिधा

Overdraft Account Kya Hota Hai? - आपको भी मिल सकता Overdraft की सुबिधा

उम्मीद की जाती है कि आजकल लगभग हर किसी के पास बैंक खाता है या वह किसी न किसी वित्तीय संस्थान से जुड़ा हुआ है क्योंकि आज की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है, इसलिए वित्तीय सुरक्षा के लिए बैंक खातों और बैंक नियमों और बैंक लेनदेन को समझना बहुत महत्वपूर्ण है।
overdraft-account-kya-hota-hai
परिणामस्वरूप, हम विभिन्न लेन-देन को जानते और समझते हैं, इन्हीं लेन-देन में एक लेन-देन है जिसे ओवरड्राफ्ट कहा जाता है।

यदि आप ओवरड्राफ्ट खाते के बारे में नहीं जानते हैं, तो आज का लेख आपको ओवरड्राफ्ट खाते के बारे में विवरण जानने में मदद करेगा।

लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें, आपको ओवरड्राफ्ट के बारे में कई अज्ञात तथ्य पता चलेंगे।

ओवरड्राफ्ट खाता क्या है?

ओवरड्राफ्ट खाता एक बैंक खाता है जो आपको या मुझे हमारे खाते से अधिक पैसा खर्च करने की अनुमति देता है। बैंक हमें एक निश्चित राशि की ओवरड्राफ्ट सीमा प्रदान करता है, जिससे हम खाते में अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं। ओवरड्राफ्ट सीमा आमतौर पर हमारे खाते की शेष राशि के 10% से 20% के बीच होती है।


ओवरड्राफ्ट खाता कैसे काम करता है?

पहले हमने सीखा था कि ओवरड्राफ्ट खाते हमारे पास पैसा न होने पर भी बिलों का भुगतान करने में मदद करते हैं और  वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करते हैं।

ओवरड्राफ्ट सुविधा प्राप्त करने के लिए हम व्यक्तिगत रूप से बैंक जा सकते हैं या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एप्लिकेशन बैंक आवेदन स्वीकार करने के लिए हमसे One Time प्रोसेसिंग फी लेते हैं और अपने विवेक से इन आवेदनों को स्वीकार या अस्वीकार करते हैं।

बैंक प्रत्येक ग्राहक के लिए एक निश्चित क्रेडिट सीमा घोषित करता है और ओवरड्राफ्ट राशि पर ब्याज लेता है। बैंक ओवरड्राफ्ट राशि पर ब्याज की गणना दैनिक आधार पर बहुत गंभीरता से करता है और खाताधारक से केवल उधार ली गई राशि पर ब्याज लेता है। जॉइंट अकाउंट होल्डर्स ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए संयुक्त रूप से आवेदन करने के पात्र हैं। ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए कोई प्री-क्लोजर जुर्माना नहीं लिया जाता है।

मुझे ओवरड्राफ्ट कैसे मिलेगा?

ओवरड्राफ्ट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए जो ओवरड्राफ्ट सुविधाएं प्रदान करता हो। लगभग ज्यादातर बैंक ओवरड्राफ्ट जैसी सुविधाएं देते हैं।

आप व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन बैंक जाकर ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय आपसे एकमुश्त शुल्क लिया जाएगा।

आपको यह जानना होगा कि सभी ग्राहक ओवरड्राफ्ट के लिए पात्र नहीं हैं। ओवरड्राफ्ट सुविधा देने के लिए बैंक आपकी आय, व्यय, क्रेडिट हिस्ट्री और अन्य कारकों पर विचार करेंगे।

आवेदन करते समय अपना नया वेतन स्टब, बैंक स्टेटमेंट और क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करना सुनिश्चित करें।

आपका आवेदन पूरा करने के बाद, बैंक आपके दस्तावेजों का सत्यापन और समीक्षा करेगा और आपको बताएगा कि क्या आपको मंजूरी दे दी गई है।

यदि आपकी स्वीकृति स्वीकार्य है तो बैंक आपके लिए एक सीमा निर्धारित करेगा।

ओवरड्राफ्ट किसी भी सुविधा की तरह महंगा हो सकता है, इसलिए इसका उपयोग जिम्मेदारी से करें, जितनी जरूरत हो उतना उधार लें और जितनी जल्दी हो सके इसे वापस भुगतान करें।

ओवरड्राफ्ट खातों के फायदे और नुकसान के बारे में जानें

ओवरड्राफ्ट खाते के फायदे 

  • ओवरड्राफ्ट खाते हमें नकदी प्रवाह प्रबंधित करने में मदद करते हैं।
  • ओवरड्राफ्ट के लिए बैंकों को किसी जमानत की आवश्यकता नहीं होती है।
  • ओवरड्राफ्ट के मामले में, बैंक केवल अधिक निकाली गई राशि पर ब्याज लेता है।
  • ओवरड्राफ्ट खाते का उपयोग करने के लिए बहुत अधिक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती है।
  • जब किसी व्यक्ति को तुरंत नकदी की जरूरत हो तो ओवरड्राफ्ट बहुत मददगार होता है।
  • खाताधारक बहुत कम समय में ओवरड्राफ्ट ले सकता है और लाभ उठा सकता है।

ओवरड्राफ्ट खाते के नुकसान

  • ओवरड्राफ्ट पर ब्याज दरें आमतौर पर सामान्य ऋणों की तुलना में अधिक होती हैं।
  • बैंक खाता होने का मतलब यह नहीं है कि आप ओवरड्राफ्ट सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।
  • ओवरड्राफ्ट सीमा बैंक पर निर्भर करती है और अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकती है।
  • लंबी अवधि के वित्तपोषण के लिए ओवरड्राफ्ट उपयुक्त नहीं है।
  • ओवरड्राफ्ट ब्याज दरें निश्चित नहीं हैं और बदलती रहती हैं।

ओवरड्राफ्ट किसे और कैसे मिल सकता है?

ओवरड्राफ्ट सुविधा विशिष्ट व्यक्तियों के लिए नहीं है, कोई भी ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकता है लेकिन कुछ पात्रता मानदंड हैं जो सभी पर लागू होते हैं।
बैंक से ओवरड्राफ्ट प्राप्त करने की सामान्य आवश्यकताओं पर नीचे चर्चा की गई है:

अगर हमारी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है तो हमें ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल सकती है।

बैंक ओवरड्राफ्ट सुविधा देते समय हमारी आय के स्रोतों की जांच करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे पास आय का अच्छा स्रोत है और हम ओवरड्राफ्ट का भुगतान कर सकते हैं।

यदि उपरोक्त सही है और हमारा किसी भी बैंक में खाता है तो हम ओवरड्राफ्ट के लिए ऑनलाइन या सीधे बैंक में आवेदन कर सकते हैं और स्वीकृत हो सकते हैं।

ओवरड्राफ्ट खाते और चालू खाते (Current Account) में क्या अंतर है?

ओवरड्राफ्ट खाते और चालू खाते के बीच अंतर पर नीचे चर्चा की गई है।

overdraft-account-or-current-account-me-kya-antar-hai

अपने बैंक को ओवरड्राफ्ट के लिए आपसे शुल्क वसूलने से कैसे रोकें, इस पर युक्तियाँ

1. सबसे पहले हमें एक ओवरड्राफ्ट सुरक्षा योजना की आवश्यकता है ताकि बैंक हमसे ओवरड्राफ्ट के लिए शुल्क न ले ताकि हम ओवरड्राफ्ट के लिए शुल्क लेने से बच सकें।

2. यह सुनिश्चित करने के लिए कि बैंक हमसे ओवरड्राफ्ट के लिए शुल्क न ले, हमें हर दो दिन में अपने बैंक खाते का बैलेंस जांचना होगा ताकि हमें पता चल सके कि ओवरड्राफ्ट का दिन आ रहा है या नहीं।

3. यह सुनिश्चित करने के लिए कि बैंक हमसे ओवरड्राफ्ट के लिए शुल्क न ले, हमें डेबिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए ताकि हमारे खाते की शेष राशि अधिक न हो जाए।

4. इस मामले में हम अपने बैंक खातों के लिए अलर्ट सेट कर सकते हैं ताकि जब हमारे खाते की शेष राशि एक निश्चित सीमा से कम हो जाए तो हमें एक अधिसूचना भेजी जाए।

5. आपको अपने बैंक खाते के लिए एक मासिक बजट बनाना चाहिए ताकि आप अधिक खर्च करने से बच सकें और जान सकें कि आप हर महीने कितना खर्च कर सकते हैं।

मैं अपने ओवरड्राफ्ट खाते से अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

  • ओवरड्राफ्ट पर ब्याज दरें आमतौर पर अधिक होती हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने ओवरड्राफ्ट का भुगतान करना महत्वपूर्ण है।
  • चूंकि ओवरड्राफ्ट एक प्रकार का ऋण है, इसलिए आपको केवल उतना ही उधार लेना चाहिए जितना आप चुका सकते हैं।
  • यदि आपको अपने ओवरड्राफ्ट का भुगतान करने में परेशानी हो रही है, तो पुनर्भुगतान योजना स्थापित करना एक अच्छा विचार है। इससे आपको अपनी प्रगति पर नज़र रखने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि आप अपना कर्ज़ चुकाने की राह पर हैं।
  • पैसे उधार लेने के अन्य तरीके भी हैं जैसे क्रेडिट कार्ड और व्यक्तिगत ऋण। इन विकल्पों में ओवरड्राफ्ट की तुलना में कम ब्याज दरें हो सकती हैं।
  • कुछ बैंक ओवरड्राफ्ट के लिए दूसरों की तुलना में अधिक शुल्क लेते हैं। ओवरड्राफ्ट का विकल्प चुनने से पहले आपको विभिन्न बैंकों की फीस की तुलना करनी चाहिए।

Overdraft कितने प्रकार के होते हैं?

1. अधिकृत ओवरड्राफ्ट (Authorized Overdraft)

अधिकृत ओवरड्राफ्ट हमें अपने खाते से अधिक पैसा खर्च करने की अनुमति देता है बैंक हमें एक निश्चित राशि के ओवरड्राफ्ट कवरेज के लिए अधिकृत करेगा और प्रत्येक लेनदेन के लिए शुल्क लेगा।

2. अनधिकृत ओवरड्राफ्ट (Unauthorized Overdraft)

अनधिकृत ओवरड्राफ्ट तब होता है जब हम अपने खाते से ओवरड्राफ्ट करते हैं और हमारे बैंक के पास ओवरड्राफ्ट कवरेज नहीं होता है। अनधिकृत ओवरड्राफ्ट के लिए शुल्क आमतौर पर अधिक होते हैं।

ओवरड्राफ्ट का भुगतान कैसे करें?

ओवरड्राफ्ट का भुगतान करने के विभिन्न तरीके हैं, जैसे:-

1. आप डायरेक्ट डेबिट सेट करके हर महीने अपने ओवरड्राफ्ट का भुगतान स्वचालित रूप से कर सकते हैं।

2. आप हर महीने अपने ओवरड्राफ्ट का नियमित भुगतान करने के लिए एक स्थायी आदेश स्थापित कर सकते हैं।

3. आप किसी भी समय अपने ओवरड्राफ्ट के लिए मैन्युअल भुगतान कर सकते हैं। 

ओवरड्राफ्ट संबंधित प्रश्न और उत्तर

1. ओवरड्राफ्ट पर कितना ब्याज लगता है?

आम तौर पर, व्यवस्थित ओवरड्राफ्ट में असंरचित ओवरड्राफ्ट की तुलना में कम ब्याज दरें होती हैं और सुरक्षित ओवरड्राफ्ट में असुरक्षित ओवरड्राफ्ट की तुलना में कम ब्याज दरें होती हैं। भारत में औसत ओवरड्राफ्ट ब्याज दर 10% से 30% प्रति वर्ष तक है।

2. ओवरड्राफ्ट फीस और चार्जेस 

2023 में ओवरड्राफ्ट शुल्क के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित अधिकतम सीमा यह है कि प्रति लेनदेन शुल्क ₹25 से अधिक नहीं हो सकता और मासिक शुल्क ₹150 से अधिक नहीं हो सकता।

3. सुरक्षित ओवरड्राफ्ट क्या है?

एक सुरक्षित ओवरड्राफ्ट एक प्रकार का ऋण है जो आपको अपने बैंक से पैसे उधार लेने की अनुमति देता है जब आपके चेकिंग खाते का शेष शून्य से नीचे चला जाता है। एक सुरक्षित ओवरड्राफ्ट के लिए किसी जमानत की आवश्यकता नहीं होती है।

4. असुरक्षित ओवरड्राफ्ट क्या है?

असुरक्षित ओवरड्राफ्ट एक प्रकार का ऋण है जो आपको अपने बैंक से पैसे उधार लेने की अनुमति देता है जब आपके चेकिंग खाते का शेष शून्य से नीचे चला जाता है। एक असुरक्षित ओवरड्राफ्ट के लिए आपको जमानत जमा करने की आवश्यकता होती है।

5. ओवरड्राफ्ट सीमा क्या है?

यदि आपके खाते का शेष शून्य से नीचे चला जाता है तो आपकी ओवरड्राफ्ट सीमा वह अधिकतम राशि है जिसे आप अपने बैंक से उधार ले सकते हैं।

6. क्या ओवरड्राफ्ट क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है?

यदि आप समय पर शेष राशि का भुगतान करने में सक्षम हैं तो ओवरड्राफ्ट आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Conclusion

ओवरड्राफ्ट अक्सर एक आदर्श समाधान होता है क्योंकि ब्याज केवल वास्तव में उधार ली गई राशि पर लगाया जाता है, पूर्ण ऋण संवितरण पर नहीं। यह एक छोटे व्यवसाय के लिए अच्छा हो सकता है जो ब्याज लागत पर बचत करना चाहता है और एक वेतनभोगी व्यक्ति या एक स्व-रोज़गार पेशेवर के लिए भी जिसे तत्काल कुछ अतिरिक्त नकदी की आवश्यकता है।

धन्यवाद 
Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने