Bank Me Paise Kaise Jama Kare - किसी भी Bank में ऐसे जमा करें पैसा।

Bank Me Paise Kaise Jama Kare - किसी भी Bank में ऐसे जमा करें पैसा।

अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका है इसे अपने बैंक खाते में जमा करना। बैंक में पैसा रखने से न केवल हमें सुरक्षा मिलती है बल्कि अतिरिक्त आय और विशेष ऑफर जैसे अन्य लाभ भी मिलते हैं।

आज लगभग 80% लोगों के पास किसी न किसी तरह का बैंक खाता है और इन खातों में पैसे जमा करना एक आम बात हो गई है। लेकिन यह उन लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है जो बिल्कुल नए खाताधारक हैं या जिन्होंने कभी बैंक में पैसा जमा नहीं किया है या जिन्होंने नया खाता खोला है या नया खाता बनाना चाहते हैं। क्योंकि जब मैंने पहली बार अपना खाता खोला तो मुझे बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा और मेरा पूरा दिन बैंक में ही बीत गया क्योंकि मुझे नहीं पता था कि बैंक में पैसे कैसे जमा करते हैं और मुझे इसके बारे में ज्यादा जानकारी भी नहीं थी। लेकिन एक बार जब आप अपने या किसी और के बैंक खाते में पैसे जमा कर देते हैं तो यह आपके लिए भी बहुत आसान हो जाता है।

हम अपना पैसा बैंक में अलग-अलग तरीकों से जमा कर सकते हैं और आज के इस लेख में हम बैंक में पैसा जमा करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगे।

बैंक में पैसा क्यों और कैसे जमा करें?

चूँकि हम सभी के पास एक बैंक खाता है, हम पैसे जमा करते हैं क्योंकि हमें करना ही पड़ता है, लेकिन क्या यही एकमात्र कारण है? नहीं, वह एकमात्र कारण नहीं हो सकता। आइये उन कारणों पर एक संक्षिप्त नजर डालते हैं। बैंक में पैसा जमा करने के पीछे मुख्य कारण वित्तीय सुरक्षा है क्योंकि अन्यत्र आपको उतनी सुरक्षा नहीं मिलती जितनी बैंक से मिलती है। लगभग हर बैंक अपने पैसे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न उपाय और कदम उठाता है। हमारे बैंक में पैसा जमा करना सुरक्षित है क्योंकि बैंक सरकार द्वारा विनियमित होते हैं, इसलिए ग्राहकों को अपने पैसे की सुरक्षा के बारे में आश्वस्त होना चाहिए।

बैंकों में पैसा जमा करने का दूसरा मुख्य कारण ब्याज कमाना है। बैंक अपने जमाकर्ताओं को एक निश्चित दर पर ब्याज देते हैं।

अब मुख्य बात यह जानना है कि आप अपने बैंक खाते में पैसे कैसे और किस तरीके से जमा कर सकते हैं। बैंक में पैसे जमा करने के कई तरीके हैं, आपको उन सभी तरीकों को जानना होगा जिनके माध्यम से पैसे जमा करने के तरीके के बारे में हम नीचे चर्चा करेंगे। अगर आप सभी तरीकों को एक बार भी इस्तेमाल करते हैं या सीख लेते हैं तो आप इनमें से किसी के जरिए भी आसानी से बैंक में पैसा जमा कर सकते हैं।

bank-me-paise-kaise-jama-kare

1. Deposit Slip भरके बैंक में पैसे जमा करे 

चलिए दोस्तों जानते हैं डिपॉजिट स्लिप भरके बैंक में पैसा कैसे जमा करना है, बैंक में पैसा जमा करने से पहले आपको कुछ बातों को जानना जरूरी है। उदाहरण के लिए आप जो पेन इस्तेमाल करते हैं वह काला या नीला है और लिखावट बहुत स्पष्ट है और कोई ओवरराइटिंग नहीं होनी चाहिए। याद रखें कि आप डिपोसिट स्लिप पर जो कुछ भी लिखें, उसकी वर्तनी सही होनी चाहिए। 

आप डिपॉजिट स्लिप के जरिए अपना पैसा बैंक में कैश में जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पासबुक और जमा की जाने वाली राशि के साथ अपने बैंक में जाना होगा और बैंक प्राधिकरण से डिपॉजिट स्लिप मांगनी होगी, फिर डिपॉजिट स्लिप भरकर कैश काउंटर पर जमा करना होगा, जमा करने के बाद काउंटर से आपको प्रमाण के स्वरुप एक रसीद प्रदान की जाएगी।

आइए देखें कि आपको डिपॉजिट स्लिप में क्या क्या भरना है।

Branch: जहां Branch लिखा होगा उसके पहले एक खाली लाइन होगी और वहां पर आपको अपनी Branch का नाम डालना है।

Account Type: अकाउंट टाइप बॉक्स में, यदि आपका खाता सेविंग्स है तो SB और चालू खाता है तो CA के बॉक्स पर टिक करें।

Date: वह तारीख दर्ज करें जिस दिन आप पैसे जमा कर रहे हैं।

Account No: यहां आपको अपनी पासबुक में दिए गए अकाउंट नंबर को सही-सही डालना है। 

Bank Account of: इस जगह में आप सही से नाम दर्ज करें जो खाताधारक की पासबुक में  लिखा है।

Amount: यहां आप जितने पैसे जमा करेंगे, उसे नंबरों में लिखें और इंडेक्स बनाएं, जैसे अगर आप 10000 रुपये जमा करते हैं और अगर वे 500 के नोट हैं तो 500*20 लिखें।

Amount in words: इस स्थान में आप अपनी जमा राशि शब्दों में दर्ज करें, उदाहरण के लिए 10000 हजार के लिए "Ten thousand only".

Branch Code: प्रत्येक शाखा का एक कोड होता है, अपना Branch Code यहाँ दर्ज करें।

Mobile number: आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा क्योंकि कई मामलों में आपके खाते में कोई समस्या होने पर बैंक आपसे संपर्क कर सकता है।

PAN number: 10000 हजार या 50000 हजार से अधिक जमा के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में अपना पैन नंबर यहां दर्ज करें।

Signature of the depositor: आप जमा कर रहे हैं इसलिए आप अपने हस्ताक्षर करे।

2. ATM मशीन के माध्यम से बैंक में पैसे जमा करें

हमारे साथ अक्सर ऐसा होता है कि बैंक खाते में पैसे जमा करने के लिए बैंक की भीड़ में खड़े होने के लिए हमारे पास ज्यादा समय नहीं होता है, ऐसे में हम एटीएम के अंदर CDM (Cash Deposit Machine) मशीन के जरिए अपना पैसा जल्दी और आसानी से जमा कर सकते हैं।
atm-machine-se-bank-me-paise-jama-kare

एटीएम में सीडीएम (कैश डिपॉजिट मशीन) मशीन के जरिए पैसे जमा करते समय पासबुक या पासबुक में लिखा अकाउंट नंबर, अपना डेबिट कार्ड और मोबाइल साथ रखना चाहिए।

आइए अब जानते हैं सीडीएम (कैश डिपॉजिट मशीन) मशीन के जरिए पैसे जमा करने की पूरी प्रक्रिया।

  • सबसे पहले हमें उस बैंक के एटीएम पर जाना होगा जहां हमारा खाता है और देखना होगा कि वहां CDM मशीन है या नहीं।
  • एटीएम में जाने के बाद हमें सबसे पहले सीडीएम मशीन के अंदर डेबिट कार्ड डालना होगा और अपनी सुविधा के अनुसार भाषा का चयन करना होगा और स्क्रीन पर कोई भी 2 अंकों का नंबर टाइप करने के लिए कहेगा उसे टाइप करके Yes पर क्लिक करना होगा।
  • अब हमसे एटीएम पिन टाइप करने के लिए कहा जाएगा और फिर Banking विकल्प का चयन करके Deposit विकल्प का चयन करें।
  • अब Cash Deposit विकल्प पर क्लिक करके Continue विकल्प पर करना होगा।
  • स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों के अनुसार हमें Savings Account चुनना होगा, फिर पैसे कैश बॉक्स में जमा करना होगा।
  • सही मात्रा दर्ज करने के बाद बॉक्स को बंद करने के लिए Enter विकल्प पर करना होगा। अब हमारा जमा किया हुआ पैसा गिना जाएगा। दर्ज की गई राशि का सारांश स्क्रीन पर दिखाई देगा, यदि कोई नोट मशीन द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है तो उस नोट को फिर से सीधा करना होगा और Add More विकल्प के साथ सबमिट करना होगा। इसके बाद Confirm ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • मशीन तुरंत जमा राशि के प्रमाण के रूप में एक रसीद जारी करेगी, जिसे हमें अपने पास रखना होगा।

3. आप बैंक में Online भी पैसे जमा कर सकते हैं

डिपॉजिट स्लिप और एटीएम मशीन जैसे दो बेहद आसान तरीकों के अलावा एक और तरीका है जिससे आप या हम बैंक खाते में पैसे जमा कर सकते हैं और वह है ऑनलाइन फंड ट्रांसफर। 

ऐसी स्थिति में यदि हम उपरोक्त दोनों तरीकों के अलावा ऑनलाइन बैंक में पैसा जमा करना चाहते हैं, तो हम NEFT (National Electronic Funds Transfer), IMPS (Immediate Payment Service) और RTGS (Real Time Gross Settlement) जैसी भुगतान प्रणाली चुन सकते हैं। उनमें से, IMPS प्रणाली के माध्यम से ट्रांसफर हमारे खाते में तत्काल क्रेडिट सक्षम बनाता है और NEFT और RTGS के माध्यम से फंड ट्रांसफर में 30 मिनट तक का समय लग सकता है, इसलिए यदि खाते में ट्रांसफर तत्काल नहीं होता है तो चिंता न करें। 

इन लाभों का आनंद लेने के लिए हम किसी अन्य व्यक्ति की मदद भी ले सकते हैं या यदि हम स्वयं ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो हमें नेट बैंकिंग सक्रिय करनी होगी।

Deposit slips क्या हैं?

जब हम बैंक में नकद जमा करते हैं, तो हम आम तौर पर कागज की एक पर्ची का उपयोग करते हैं जो टेलर को यह बताती है कि पैसा कहां जमा करना है और इसे Deposit slips कहा जाता है।

पैसे जमा करने से संबंधित - FAQs

1. बैंक में पैसा जमा करने के लिए क्या करना पड़ता है?

  • सबसे पहले आपको उस बैंक की किसी भी शाखा में जाना होगा जहां आप पैसा जमा करना चाहते हैं।
  • शाखा में जाने के बाद डिपोसिट फॉर्म भरें। 
  • भरे हुए फॉर्म के साथ जमा की जाने वाली राशि काउंटर पर जमा करें।
  • जब पैसा जमा हो जाएगा तो बैंक आपको एक रसीद देगा। 

2. Cheque जमा करने के लिए क्या आवश्यक है?

जब हम एक चेक जमा करते हैं, तो हमें पेन से हस्ताक्षर करके चेक का समर्थन करना याद रखना चाहिए और व्यक्तिगत चेक जमा करते समय, डिपाजिट स्लिप भरें और सरकार द्वारा जारी आईडी प्रदान करें।

3. क्या हम किसी के खाते में कैश जमा कर सकते हैं?

हां बिल्कुल, हम किसी के भी खाते में नकद राशि जमा कर सकते हैं। हालाँकि, इस मामले में, जमा करने वाले व्यक्ति का पहचान पत्र दिखाया जाना चाहिए।

4. क्या मैं अपने नाम से चेक जमा कर सकता हूँ?

हाँ, आप चाहें तो अपने नाम से चेक जमा कर सकते हैं। लेकिन याद रखें चेक पर आपके हस्ताक्षर जरूर होने चाहिए। 

5. खाते से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?

  • ऐसी स्थिति में आपको बस उस बैंक की किसी भी शाखा में जाना होगा जहां से आप पैसे निकालना चाहते हैं।
  • शाखा में जाएं और विथड्रॉ फॉर्म भरें।
  • भरे हुए फॉर्म के साथ अपना पासबुक और एक पहचान पत्र भी जमा करें।
जमा करने के बाद काउंटर आपको आपके पासबुक और फॉर्म में लिखी गई राशि वापस कर देगा।

Conclusion 

मुझे उम्मीद है कि आज के इस लेख में बैंक खाते में पैसा जमा करने के सभी तरीके, जिनका सरल और आसान भाषा में विश्लेषण किया गया है, इसे पढ़ने के बाद आपको बैंक खाते में पैसे जमा करने का तरीका पता चल गया होगा।

यदि आपके पास इस लेख के बारे में कोई प्रश्न हैं तो कमेंट करें और मैं निश्चित रूप से उत्तर दूंगा।

और अगर आपको लेख जानकारीपूर्ण और उपयोगी लगता है, तो कृपया इसे शेयर करें और इसे दूसरों तक फैलाएं।

धन्यवाद 
Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने