Credit Card Ki EMI Kaise Banaye - Credit Card पर EMI का सबसे आसान तरीका

Credit Card Ki EMI Kaise Banaye - Credit Card पर EMI का सबसे आसान तरीका  

हम सभी जानते हैं कि भले ही हम ईएमआई प्राप्त करने के लिए ब्याज का भुगतान करते हैं, हम सभी क्रेडिट कार्ड ईएमआई लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन ऐसी कई कंपनियां या बैंक हैं जहां क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता हमें मुफ्त ईएमआई की पेशकश करते हैं, ऐसे में हमें खरीदारी में कोई दिलचस्पी नहीं होती है। क्रेडिट कार्ड हमें ईएमआई सहित कई लाभ देते हैं और हमें बड़ी खरीदारी को ईएमआई में बदलने की सुविधा देते हैं।
credit-card-ki-emi-kaise-banaye
आज इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि क्रेडिट कार्ड की ईएमआई कैसे होती है? साथ ही कुछ अन्य संबंधित जानकारी भी. आज के लेख में आप क्रेडिट कार्ड ईएमआई बनाने की प्रक्रिया को गहराई से जानेंगे, ताकि आप ईएमआई के साथ क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का लाभ उठा सकें।

Credit Card क्या है और EMI कैसे बनाएं?

क्रेडिट कार्ड एक छोटा प्लास्टिक आयताकार कार्ड है जो हमें बिना खर्च किए या अपने खाते की शेष राशि का उपयोग किए बिना आसानी से खरीदारी पूरी करने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड बैंकों या विभिन्न वित्तीय संस्थानों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। हमारा कार्ड जारी करते समय एक पूर्व निर्धारित कार्ड सीमा निर्धारित की जाती है।

क्रेडिट कार्ड ईएमआई सुविधा का आनंद लेने या पाने के लिए सबसे पहले हमारे पास एक क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है। अब जब हमारे पास क्रेडिट कार्ड है, तो आइए उन तरीकों के बारे में जानें जिनके माध्यम से क्रेडिट कार्ड की ईएमआई बनाई जाती है।

Mobile App से क्रेडिट कार्ड ईएमआई कैसे बनाएं?

क्रेडिट कार्ड ऐप की मदद से आप ऑनलाइन तरीका अपनाकर क्रेडिट कार्ड की रकम ईएमआई में बदल सकते हैं। इस तरह ईएमआई करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले जिस बैंक या वित्तीय संस्थान का क्रेडिट कार्ड आपके पास है उसका ऐप अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

  • अब जब आपने ऐप डाउनलोड कर लिया है, तो आपको अपनी User ID और MPIN का उपयोग करके लॉगिन करना होगा।

  • अब आपको स्क्रीन पर Credit Card का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।

  • जब आप क्रेडिट कार्ड विकल्प का चयन करेंगे तो आपको कई विकल्पों के साथ Convert to EMI विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको उस कार्ड बैलेंस का चयन करना होगा जिसे आप ईएमआई में बदलना चाहते हैं।

  • अब अंत में आपको लेनदेन राशि को ईएमआई में बदलने का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।

  • दोस्तों आइए अब इन तीनो तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप समझते हैं।

Phone Banking के माध्यम से क्रेडिट कार्ड की ईएमआई कैसे करें?

जैसे आपको मोबाइल ऐप के जरिए क्रेडिट कार्ड ईएमआई की सुविधा मिलती है, वैसे ही आप फोन बैंकिंग के जरिए भी इस सुविधा को प्राप्त कर सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं, इसे कैसे करें नीचे देखें।

  • फोन बैंकिंग के जरिए क्रेडिट कार्ड ईएमआई बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करना होगा।

  • दूसरा जब आप उनसे बात करेंगे तो आपको उन्हें बताना होगा कि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदलना चाहते हैं।

  • कॉल के दौरान ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपसे कुछ विवरण मांगेगा जो आपके पास पहले से ही होना चाहिए जैसे कि आपका खाता नंबर, वह राशि जिसे आप ईएमआई में बदलना चाहते हैं और आपके आवासीय विवरण आदि।

  • यदि सब कुछ सही है और आपके डेटा में कोई त्रुटि नहीं है, तो ग्राहक सेवा एजेंट आपके अनुरोध को स्वीकार कर लेगा और आपके क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदल देगा, जिसकी पुष्टि आपको एसएमएस या ईमेल के माध्यम से प्राप्त होगी।


Net Banking से क्रेडिट कार्ड की ईएमआई कैसे करें?

मोबाइल ऐप और फोन बैंकिंग के अलावा आप नेट बैंकिंग के जरिए भी अपने क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदल सकते हैं।

  • नेटबैंकिंग के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदलने के लिए, आपको अपना नेटबैंकिंग अकाउंट रजिस्ट्रेशन करना होगा।

  • एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको अपने नेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करना होगा।

  • इसके बाद आपको "Card" विकल्प पर क्लिक करना होगा और क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत Transaction का चयन करना होगा।

  • अब ईएमआई विकल्प चुनें और अपना विशिष्ट कार्ड चुनें।

  • फिर आपके सामने आपके क्रेडिट कार्ड लेनदेन की एक सूची प्रदर्शित होगी जहां से आप अपनी सुविधा के अनुसार एक का चयन कर सकते हैं।

  • आपके लिए उपयुक्त पुनर्भुगतान अवधि का चयन करने के बाद आपको अपने ऋण विवरण का अंतिम अवलोकन जमा करने के लिए Submit विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • उपरोक्त प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको एसएमएस या ईमेल के माध्यम से एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा कि क्या आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है।

Credit Card EMI के प्रकार

क्रेडिट कार्ड ईएमआई मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है।

1. No-Cost EMI
इस प्रकार की ईएमआई में, क्रेडिट कार्ड प्रदानकारी संगस्था आपको बिना  शुल्क या अपने लोन पर किसी एक्स्ट्रा इंटरेस्ट के ईएमआई रीपेमेंट की सुविधा प्रदान करते हैं।

2. Low Rate EMI
हमारे ऋणों पर ब्याज लगाया जाता है। लेकिन ऐसे में हम कम ब्याज पर ईएमआई की सुविधा का लुत्फ उठा सकते हैं। और ब्याज दर उस दर से भिन्न होती है जो तब लागू होती है जब आप क्रेडिट कार्ड भुगतान चूक जाते हैं।


Credit Card EMI से जुड़े FAQ 

1. क्या Credit Card ईएमआई ब्याज मुक्त है?

कुछ Credit Card ईएमआई ब्याज मुक्त है। हालाँकि, ज्यादातर मामलों में, आपको क्रेडिट कार्ड ईएमआई पर कम ब्याज दर का भुगतान करना होगा।


2. क्या सभी Credit Card पर EMI की सुविधा होती है?

कुछ Credit Card ईएमआई रूपांतरण सुविधा के साथ आते हैं। किसी भी उत्पाद को खरीदने या नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सुविधाओं और ऑफ़र के बारे में जानना चाहिए जो आपको क्रेडिट कार्ड ईएमआई रूपांतरण सुविधा का आनंद लेने की अनुमति देता है।


3. Credit Card ईएमआई पर ब्याज दर कितनी है?

Credit Card ईएमआई पर ब्याज की दर अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती है। इसकी शुरुआत 12.5% प्रति वर्ष से होती है। 


4. Credit Card से की गई खरीदारी को EMI में क्यों बदलना चाहिए?

आप कई कारणों से अपनी क्रेडिट कार्ड से खरीदारी को ईएमआई में बदलना चुन सकते हैं, जैसे कम ब्याज दर का आनंद लेना, सुविधाजनक पुनर्भुगतान अवधि चुनना, प्रोसेसिंग शुल्क पर ऑफर प्राप्त करना और भी बहुत कुछ।


5. Credit Card ईएमआई की गणना कैसे करें?

Credit Card Bill EMI की गणना करने के लिए, आपको बैंक द्वारा लगाए गए ब्याज दरों और प्रक्रिया शुल्कों को ध्यान में रखना होगा। तब क्रेडिट कार्ड ईएमआई का उत्पाद कार्यकाल, ब्याज दर, प्रसंस्करण शुल्क और कुल भुगतान होगा। भुगतान की जाने वाली राशि की गणना करने के लिए आप एक ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड ईएमआई कैलकुलेटर भी उपयोग कर सकते हैं।


6. EMI Calculator क्या है?

ईएमआई कैलकुलेटर एक प्रकार का कैलकुलेटर है जो यह गणना करने में आपकी सहायता करता है कि आप अपने ऋण की ब्याज दर और अवधि के आधार पर प्रति माह कितना भुगतान करेंगे। ईएमआई कैलकुलेटर की मदद से आप अपनी वित्तीय स्थिति के लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए विभिन्न ऋण राशियों और शर्तों के लिए अपना मासिक भुगतान निर्धारित कर सकते हैं। 


Conclusion 

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने Credit Card बिल को ईएमआई में कैसे बदलें इसके बारे में विस्तार से और बहुत ही सरल शब्दों में चर्चा की है ताकि आप अच्छे से समझ सकें और आपको अपने क्रेडिट कार्ड को ईएमआई में बदलने में किसी की मदद की जरूरत न पड़े। मुझे आशा है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको लाभ हुआ होगा, भले ही आपके पास क्रेडिट कार्ड से ईएमआई रूपांतरण या क्रेडिट कार्ड से संबंधित कोई प्रश्न हो, आप बिना किसी झिझक के मुझसे संपर्क कर सकते हैं या टिप्पणी कर सकते हैं।

धन्यवाद

Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने