कंप्यूटर का परिचय - Introduction to Computers in Hindi

कंप्यूटर का परिचय - Introduction to Computers in Hindi

दोस्तों आज हमलोग शुरुआत से कंप्यूटर के बारे में जानेंगे,एकदम शुरुआत से हमें जो कुछ सीखना होता है उसकी जानकारी हमारे लिए बहोत महत्वपुर्णो है बेसिक कंप्यूटर कोर्स के अंतर्गत ये जानना भी बोहोत इम्पोर्टेन्ट है।

एक कंप्यूटर ऑपरेटर को शुरुआत से एक्सपोर्ट बनने के लिए जो कुछ जानना चाहिए आज हम वो सब कुछ सीखेंगे आजके चेप्टर में। तो चलिए दोस्तों सुरु करते हे आजका चेप्टर 


कंप्यूटर का परिचय Hindi में 


computer-ka-parichay


चलिए दोस्तों कंप्यूटर के बारे जानते है,आज की दुनिया में हम जहां भी जाते हैं हम विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों से घिरे होते हैं। वे हमें माउस के एक क्लिक से दुनिया के किसी भी हिस्से से डेटा भेजने या प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं। आज हम ई-मेल लिख सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, टेलीविजन देख सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, अपने कार्यालय डेटा पर काम कर सकते हैं, वीडियो व्याख्यान देख सकते हैं और अपने कंप्यूटर के माध्यम से अंतहीन चीजें कर सकते हैं। कंप्यूटर आज कई आकार और आकार में आते हैं जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, पामटोड, पीडीए आदि।

Computer क्या है 

कम्प्यूटर क्या है? अगर इस सवाल का जवाब ढूंढा जाये तो जवाब कुछ इस तरह होगा कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जो डेटा (डिजिटल डेटा के रूप में) को स्वीकार करता है और डेटा को कैसे संसाधित किया जाता है, इस पर एक प्रोग्राम या निर्देशों के अनुक्रम के आधार पर कुछ परिणाम के लिए इसमें हेरफेर करता है। एक प्रोग्रामर वह व्यक्ति होता है जो वांछित अंतिम परिणाम प्राप्त करने के लिए डेटा को कंप्यूटर में इनपुट करता है।  


Computer किसने बनाया

चार्ल्स बैबेज (1791-1871), कंप्यूटर अग्रणी, ने मुख्य क्रमादेशित फिगरिंग मोटर्स की योजना बनाई। उन्होंने कल्पना की कि पीसी ने उन्हें बनाने के लिए उपेक्षित किया है। पहला पूर्ण बैबेज इंजन, इसकी योजना के 153 साल बाद, 2002 में लंदन में समाप्त हुआ था। डिस्टिंक्शन इंजन नंबर 2, पहली ड्राइंग के प्रति निष्ठा से निर्मित, इसमें 8,000 खंड शामिल हैं, पांच टन गेज हैं, और लंबाई 11 फीट है।इसके प्रवर्तक चार्ल्स बैबेज और इसे बनाने वाले व्यक्तियों के हम दिलसे सलाम करते हे।चार्ल्स बैबेज को फादर ऑफ़ कंप्यूटर(Father of Computer) के नाम से भी जाना जाता हे। 

Computer का इतिहास

अगर हमे कंप्यूटर का परिचय जानना है तो बोहोत पीछे जाना होगा तो चलिए चलते है और जानते है। वैक्यूम ट्यूबों(Vacuum tubes) के आधार पर पहली पीढ़ी के कंप्यूटर के विकास तक, यांत्रिक कंप्यूटिंग उपकरणों से संबंधित कई उन्नत तकनीकों का विकास किया जाता है। पहले कंप्यूटर के लिए विकसित मुख्य विकास निम्नानुसार हैं:

सेमपोआ गणना मशीन बड़ी मात्रा की गणना के लिए पहला यांत्रिक गणना उपकरण है। शब्द एबैकस( ABACUS) का मतलब गणना बोर्ड है। मोती पर सेट क्षैतिज स्थितियों में एक बार है। क्षैतिज रस्सी प्रत्येक में 10 मोती है, जो इकाई, दसवीं, सैकड़ों का प्रतिनिधित्व करती है।

नेपियर बोने एक यांत्रिक उपकरण है जो 1617 एम। अंग्रेजी गणित विशेषज्ञों द्वारा जॉन नेपियर द्वारा गुणा के लिए बनाया गया एक यांत्रिक उपकरण है
16 वीं शताब्दी में अंग्रेजी गणित विशेषज्ञों एडमंड गुआन्टर द्वारा विकसित स्लाइड शो नियम। स्लाइड नियमों का उपयोग करके, कोई अतिरिक्त, कमी, गुणा और भागों का संचालन नहीं कर सकते हैं। 1 9 70 के दशक के अंत में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया गया था।

ब्लैज़ पास्कल द्वारा विकसित मशीनों और पास्कल कमी को जोड़ना। यह इसे जोड़ और कम कर सकता है। पहियों, फिक्स्चर और सिलेंडरों को मशीन में शामिल किया गया है।

लिबनी से अवरुद्ध और विभाजित मशीनें यांत्रिक उपकरण हैं जो गुणा और अलग हो सकती हैं। जर्मन दार्शनिक और गणित हो गए लिबिन्न ने उन्हें 1673 के आसपास बनाया।

पंच कार्ड सिस्टम को जेसवर्ड द्वारा 1801 में इलेक्ट्रिक बुनाई उपकरण को नियंत्रित करने के लिए विकसित किया गया था। उन्हें एक पंच कार्ड रीडर मिला जो पंच कार्ड में एक छेद के अस्तित्व को शून्य बाइनरी के रूप में शून्य बाइनरी के रूप में पहचान सकता था। ओएस और मोडेम डिजिटल कंप्यूटर का आधार हैं।

Computer का फुल फॉर्म 

आमतौर पर-Commonly
संचालित-Operated
मशीन-Machine
विशेष रूप से-Particularly
उपयोग किया गया-Used
प्रौद्योगिकी/व्यापार-Technology/Trade
शिक्षा-Education
अनुसंधान-Research

Computer की पीढ़ी - Generation of computer

  • पहली पीढ़ी - First generation 
(1940 से 1956): वैक्यूम ट्यूब(Using vacuum tubes) का उपयोग करना। 
  • दूसरी पीढ़ी - Second generation 
(1956 से 1963): ट्रांजिस्टर का(Using transistors) उपयोग। 
  • तीसरी पीढ़ी - Third generation
(1964 से 1971): एकीकृत परिपथों(Using integrated circuits) का उपयोग करना। 
  • चौथी पीढ़ी - Fourth generation
 (1971 से वर्तमान तक): माइक्रोप्रोसेसरों(Using microprocessors ) का उपयोग। 
  • पांचवीं पीढ़ी - Fifth generation
 (वर्तमान और अगली): कृत्रिम बुद्धि का(Using artificial intelligence) उपयोग करना। 

Computer के प्रकार - Types of Computer

computer-ke-prakar


  • Super computer
super-computer


सुपर कंप्यूटर सबसे तेज और सबसे महंगी मशीन हैं। विभिन्न पीसी के विपरीत होने पर इनकी तैयारी की गति उच्च होती है।
सुपर कंप्यूटर की गति का सामान्य रूप से FLOPS (फ्लोटिंग पॉइंट ऑपरेशंस प्रति सेकंड) में अनुमान लगाया जाता है। कुछ त्वरित सुपरकंप्यूटर प्रत्येक सेकंड में खरबों संगणनाएँ कर सकते हैं। सुपरकंप्यूटर बड़ी संख्या में प्रोसेसर को आपस में जोड़कर काम करते हैं जो समान रूप से काम कर सकते हैं।
  • Mainframe computer
सेंट्रलाइज्ड सर्वर पीसी मल्टी-क्लाइंट, मल्टी-प्रोग्रामिंग और बेहतर पीसी हैं। वे असाधारण रूप से तेजी से काम करते हैं, उनकी क्षमता सीमा बहुत अधिक है और वे विभिन्न ग्राहकों की जिम्मेदारी से निपट सकते हैं। केंद्रीकृत कंप्यूटर पीसी विशाल और अद्भुत ढांचे हैं जो आमतौर पर केंद्रित सूचना आधारों में उपयोग किए जाते हैं। 
mainfarme-computer

क्लाइंट एक टर्मिनल के माध्यम से केंद्रीकृत सर्वर पीसी तक पहुंचता है जो एक बेवकूफ टर्मिनल, एक चतुर टर्मिनल या एक पीसी हो सकता है। एक बेवकूफ टर्मिनल जानकारी संग्रहीत नहीं कर सकता है या अपना स्वयं का संचालन नहीं कर सकता है। इसमें सिर्फ जानकारी और उपज गैजेट हैं। एक अंतर्दृष्टिपूर्ण टर्मिनल में जानकारी और उपज गैजेट होते हैं, हैंडलिंग कर सकते हैं, फिर भी अपनी जानकारी संग्रहीत नहीं कर सकते हैं। बेवकूफ और स्मार्ट टर्मिनल एक केंद्रीकृत सर्वर पीसी की तैयारी बल और स्टोररूम का उपयोग करते हैं। केंद्रीकृत सर्वर पीसी का उपयोग बैंकों या संगठनों जैसे संघों में किया जाता है, जहां अलग-अलग व्यक्तियों को समान जानकारी के लिए नियमित प्रवेश की आवश्यकता होती है। केंद्रीकृत कंप्यूटर के कुछ उदाहरण सीडी सी६६०० और आईबीएम ईएस००० श्रृंखला हैं।

  • Mini computer
मिनीकंप्यूटर उन्नत पीसी हैं, जो आमतौर पर बहु-क्लाइंट ढांचे में उपयोग किए जाते हैं। उनके पास माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में उच्च संचालन गति और उच्च संग्रहण सीमा होती है। मिनीकंप्यूटर एक ही समय में 4-200 क्लाइंट को बनाए रख सकते हैं।
mini-computer

ग्राहक अपने पीसी या टर्मिनल के माध्यम से मिनीकंप्यूटर तक पहुंच सकते हैं। वे पीडीपी 11 पर उद्यमों, अनुसंधान फोकस आदि में निरंतर अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किए जाते हैं। आईबीएम (8000 श्रृंखला) अपेक्षित पीसी की तुलना में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले छोटे हिस्से का एक हिस्सा है।

  • Micro computer
माइक्रो कंप्यूटर कम, न्यूनतम खर्च और सिंगल-क्लाइंट उन्नत पीसी हैं। इनमें सीपीयू, इनपुट यूनिट, आउटपुट यूनिट, स्टोरेज यूनिट और सॉफ्टवेयर शामिल हैं।
micro-computer

इस तथ्य के बावजूद कि माइक्रो कंप्यूटर स्वतंत्र मशीन हैं, उन्हें पीसी के एक संगठन को आकार देने के लिए एक साथ जोड़ा जा सकता है जो एक से अधिक क्लाइंट की सेवा कर सकता है। माइक्रो कंप्यूटर के कुछ उदाहरण हैं आईबीएम पीसी और पेंटियम माइक्रोचिप पर निर्भर एप्पल मैकिंटोश। 


  • Laptop computer

लैपटॉप कंप्यूटर कॉम्पैक्ट हैं और एक पीसी के सभी मुख्य आकर्षण हैं। एक पीसी का लाभ यह है कि यह आकार में छोटा होता है (इसे अटैची के अंदर रखा जा सकता है), कहीं भी ले जाया जा सकता है, इसमें बैटरी सुदृढ़ीकरण होता है और इसमें कार्य क्षेत्र की सभी उपयोगिता होती है।
laptop-computer

पीसी को काम के दौरान गोद में रखा जा सकता है (इस प्रकार नाम)। कार्य क्षेत्र की मशीनों की तुलना में पीसी महंगे होते हैं।

  • Handheld computer
हैंडहेल्ड कंप्यूटर एक छोटा पीसी होता है जिसे हथेली के उच्चतम बिंदु पर सेट किया जा सकता है। यह आकार में छोटा है। कंसोल के बजाय। पीडीए इनपुट के लिए पेन या पॉइंटर का उपयोग करता है। पीडीए के पास सर्किल ड्राइव नहीं है।
handheld-computer

उनकी याददाश्त सीमित है और वे कम अविश्वसनीय हैं। पीडीए को रिमोट एसोसिएशन के माध्यम से इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है। कैसियो और एप्पल पीडीए के उत्पादकों का एक हिस्सा हैं। लंबी अवधि के दौरान, पीडीए ने पीडीए को फ्रेम करने के लिए सेल फोन के साथ अभिसरण किया है।


Computer की विशेषताएं 

एक कंप्यूटर का बहुमुखी प्रतिभा और कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं। इन विशेषताओं का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है 

  • Speed 
कंप्यूटर लाखों निर्देशों की दर से डेटा को बहुत तेजी से संसाधित कर सकता है दूसरा कुछ गणनाएँ जिन्हें पूरा करने में घंटों और दिन लगते, अन्यथा, कंप्यूटर का उपयोग करके कुछ सेकंड में पूरा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, गणना और एक संगठन के हजारों कर्मचारियों की वेतन पर्ची का सृजन, मौसम पूर्वानुमान जिसमें तापमान से संबंधित बड़ी मात्रा में डेटा के विश्लेषण की आवश्यकता होती है, विभिन्न स्थानों का दबाव और आर्द्रता, आदि।

  • Accuracy 
कंप्यूटर उच्च स्तर की सटीकता प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर कर सकते हैं किन्हीं दो संख्याओं के विभाजन के परिणाम को 10 दशमलव स्थानों तक सही-सही बताएँ।

  • Labor 
लंबे समय तक उपयोग करने पर, कंप्यूटर थकता नहीं है या
थका हुआ यह समान गति और सटीकता के साथ लंबी और जटिल गणना कर सकता है शुरू से अंत तक।

  • Storage Capacity 
कंप्यूटर में बड़ी मात्रा में डेटा और सूचना संग्रहीत की जा सकती है और आवश्यकता पड़ने पर पुनः प्राप्त भी किया जाता है। सीमित मात्रा में डेटा संग्रहीत किया जा सकता है, अस्थायी रूप से, प्राथमिक मेमोरी में। सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस जैसे फ़्लॉपी डिस्क और कॉम्पैक्ट डिस्क बड़ी मात्रा में डेटा को स्थायी रूप से स्टोर कर सकती है।

  • Versatility 
कंप्यूटर प्रकृति में बहुमुखी है। यह के साथ विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकता है एक ही आराम। एक क्षण में आप कंप्यूटर का उपयोग पत्र दस्तावेज़ तैयार करने के लिए कर सकते हैं और
अगले ही पल आप संगीत चला सकते हैं या कोई दस्तावेज़ प्रिंट कर सकते हैं। कंप्यूटर की भी कई सीमाएँ होती हैं। कंप्यूटर केवल वही कार्य कर सकता है जो उसने किया है या करने के लिए प्रोग्राम किया है। उपयोगकर्ता के निर्देश के बिना कंप्यूटर कोई भी कार्य नहीं कर सकता है। यह निष्पादित करता है उपयोगकर्ता द्वारा निर्दिष्ट निर्देश और अपने स्वयं के निर्णय नहीं लेता है।

Computer का उपयोग

कंप्यूटर हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं। आप कंप्यूटर का उपयोग टिकटों के आरक्षण (रेलवे, हवाई जहाज और सिनेमा हॉल), पुस्तकालय में किताबें, किसी व्यक्ति का चिकित्सा इतिहास, मानचित्र में स्थान, या किसी शब्द के शब्दकोश अर्थ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। जानकारी आपको टेक्स्ट, इमेज, वीडियो क्लिप आदि के रूप में प्रस्तुत की जा सकती है।

  • Education में कंप्यूटर का उपयोग 
शिक्षा देने के लिए कंप्यूटर का व्यापक रूप से एक उपकरण के रूप में और सहायता के रूप में उपयोग किया जाता है। शिक्षक अपने व्याख्यान के नोट्स और प्रस्तुतीकरण तैयार करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। कंप्यूटर का उपयोग कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण पैकेज विकसित करने, ई-लर्निंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके दूरस्थ शिक्षा प्रदान करने और ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए किया जाता है। शोधकर्ता कंप्यूटर का उपयोग सम्मेलन और जर्नल विवरण तक आसान पहुंच प्राप्त करने और शोध सामग्री तक वैश्विक पहुंच प्राप्त करने के लिए करते हैं।  

  • Entertainment में कंप्यूटर का उपयोग
मनोरंजन उद्यम पर कंप्यूटर का प्रभाव पड़ा है। कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं, चैट कर सकते हैं, सिनेमा हॉल के लिए टिकट बुक कर सकते हैं, कर सकते हैं, कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं और ध्वनि प्रभाव सम्मिलित कर सकते हैं। हैं, आदि। संगीत सुना सकते हैं और संगीत भी पढ़ सकते हैं, संगीत बना सकते हैं।   

  • Sports में कंप्यूटर का उपयोग
कंप्यूटर का उपयोग खेल देखने, स्कोर देखने, खेल में सुधार करने, खेल खेलने (जैसे शतरंज, आदि) और खेल बनाने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए भी किया जाता है।  
 
  • Advertising में कंप्यूटर का उपयोग
कंप्यूटर एक शक्तिशाली विज्ञापन माध्यम है। विज्ञापन विभिन्न वेबसाइटों पर प्रदर्शित किए जा सकते हैं, इलेक्ट्रॉनिक मेल भेजे जा सकते हैं और विभिन्न ग्राहकों द्वारा उत्पाद की समीक्षा पोस्ट की जा सकती है। कंप्यूटर का उपयोग दृश्य और ध्वनि प्रभावों का उपयोग करके विज्ञापन बनाने के लिए भी किया जाता है। विज्ञापनदाताओं के लिए कंप्यूटर एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा विज्ञापनों को विश्व स्तर पर देखा जा सकता है। लगभग सभी कंपनियों की मार्केटिंग योजनाओं में वेब विज्ञापन एक महत्वपूर्ण कारक बन गया है। वास्तव में, Google का व्यवसाय मॉडल मुख्य रूप से राजस्व उत्पन्न करने के लिए वेब विज्ञापन पर निर्भर है।  
 
  • Medical में कंप्यूटर का उपयोग
चिकित्सा अनुसंधानकर्ता और चिकित्सक चिकित्सा अनुसंधान में हुई प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त करने या विश्व स्तर पर डॉक्टरों की राय लेने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री कंप्यूटर में स्टोर की जाती है। कंप्यूटर विभिन्न प्रकार के परिष्कृत चिकित्सा उपकरणों जैसे अल्ट्रासाउंड मशीन, कैट स्कैन मशीन, एमआरआई स्कैन मशीन आदि का भी एक अभिन्न अंग हैं। कंप्यूटर महत्वपूर्ण सर्जरी ऑपरेशन जैसे लैप्रोस्कोपिक ऑपरेशन आदि के दौरान मेडिकल सर्जनों को भी सहायता प्रदान करते हैं।  
 
  • Government में कंप्यूटर का उपयोग
सरकार अपने स्वयं के संचालन के प्रबंधन के लिए और ई-गवर्नेंस के लिए भी कंप्यूटर का उपयोग करती है। विभिन्न सरकारी विभागों की वेबसाइटें उपयोगकर्ताओं को जानकारी प्रदान करती हैं। कंप्यूटर का उपयोग आयकर रिटर्न दाखिल करने, करों का भुगतान करने, पानी और बिजली के बिलों को ऑनलाइन जमा करने, भूमि रिकॉर्ड विवरण तक पहुंचने आदि के लिए किया जाता है। पुलिस विभाग फिंगरप्रिंट मिलान आदि का उपयोग करके अपराधियों की खोज के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है।  
 
  • Science and Engineering में कंप्यूटर का उपयोग
वैज्ञानिक और इंजीनियर कंप्यूटर का उपयोग जटिल वैज्ञानिक गणना करने के लिए, डिजाइनिंग और ड्राइंग (सीएडी / सीएएम एप्लिकेशन) बनाने और डिजाइनों के अनुकरण और परीक्षण के लिए भी करते हैं। कंप्यूटर का उपयोग जटिल डेटा को संग्रहीत करने, जटिल गणना करने और 3-आयामी वस्तुओं की कल्पना करने के लिए किया जाता है। जटिल वैज्ञानिक अनुप्रयोग जैसे रॉकेट का प्रक्षेपण, अंतरिक्ष अन्वेषण आदि कंप्यूटर के बिना संभव नहीं हैं। 
 
  • Home में कंप्यूटर का उपयोग
कम्प्यूटर अब घरेलू उपकरणों का अभिन्न अंग बन गया है। घर पर, लोग कंप्यूटर का उपयोग गेम खेलने के लिए करते हैं, to
इंटरनेट के माध्यम से दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ संवाद करने के लिए, बिलों का भुगतान करने के लिए, शिक्षा और सीखने आदि के लिए घरेलू खातों को बनाए रखना। माइक्रोप्रोसेसरों को घरेलू उपयोगिताओं जैसे, वाशिंग मशीन, टीवी, फूड प्रोसेसर, होम थिएटर, सुरक्षा उपकरण आदि में एम्बेड किया गया है।  

Computer सिस्टम - Computer System

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो डेटा को इनपुट के रूप में स्वीकार करता है, इनपुट डेटा को किसके द्वारा प्रोसेस करता है? उस पर गणितीय और तार्किक संचालन करना, और वांछित आउटपुट देता है।

कंप्यूटर सिस्टम में चार भाग होते हैं। 

(1) Hardware, (2) Software, (3) Data और (4) Users

(1) Hardware
हार्डवेयर में यांत्रिक भाग होते हैं जो कंप्यूटर को मशीन के रूप में बनाते हैं। हार्डवेयर में कंप्यूटर के भौतिक उपकरण होते हैं। इनपुट के लिए उपकरणों की आवश्यकता होती है, डेटा का आउटपुट, स्टोरेज और प्रोसेसिंग। कीबोर्ड, मॉनिटर, हार्ड डिस्क ड्राइव, फ्लॉपी डिस्क ड्राइव, प्रिंटर, प्रोसेसर और मदरबोर्ड ये सब  हार्डवेयर डिवाइस हैं।

(2) Software
सॉफ्टवेयर निर्देशों का एक सेट है जो कंप्यूटर को किए जाने वाले कार्यों के बारे में बताता है और कैसे इन कार्यों को किया जाना है। प्रोग्राम निर्देशों का एक समूह है, जो एक भाषा में लिखा जाता है किसी विशिष्ट कार्य को करने के लिए कंप्यूटर द्वारा समझा जाता है। कार्यक्रमों और दस्तावेजों का एक सेट है जिनको सामूहिक रूप से सॉफ्टवेयर कहा जाता है। कंप्यूटर सिस्टम का हार्डवेयर अपने आप किसी भी कार्य को नहीं कर सकता। हार्डवेयर को किए जाने वाले कार्य के बारे में निर्देश देने की आवश्यकता है। सॉफ्टवेयर निर्देश किए जाने वाले कार्य के बारे में कंप्यूटर हार्डवेयर इन कार्यों को करता है। अलग अलग विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए एक ही हार्डवेयर पर सॉफ्टवेयर लोड किया जा सकता है।

(3) Data
डेटा अलग-थलग मूल्य या कच्चे तथ्य हैं, जिनका अपने आप में कोई महत्व नहीं है। उदाहरण के लिए, 29, जनवरी और 1994 जैसे डेटा केवल मूल्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। डेटा इनपुट के रूप में प्रदान किया जाता है कंप्यूटर के लिए, जिसे कुछ सार्थक जानकारी उत्पन्न करने के लिए संसाधित किया जाता है। उदाहरण के लिए, 29, किसी व्यक्ति की जन्मतिथि देने के लिए जनवरी और 1994 को कंप्यूटर द्वारा संसाधित किया जाता है।

(4) Users
उपयोगकर्ता वे लोग हैं जो कंप्यूटर प्रोग्राम लिखते हैं या कंप्यूटर से इंटरैक्ट करते हैं। वे भी स्किनवेयर, लाइववेयर, ह्यूमनवेयर या पीपलवेयर के रूप में जाना जाता है। प्रोग्रामर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सिस्टम एनालिस्ट और कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर इसी श्रेणी में आते हैं।

Computer हार्डवेयर के घटक - Components of computer Hardware

कंप्यूटर सिस्टम हार्डवेयर में तीन मुख्य घटक होते हैं -

1. Input/Output (I/O) Unit
2. Central Processing Unit (CPU)
3. Memory Unit

I/O यूनिट में इनपुट यूनिट और आउटपुट यूनिट होते हैं। सीपीयू आउटपुट उत्पन्न करने के लिए इनपुट डेटा पर गणना और प्रसंस्करण करता है।
 मेमोरी यूनिट का उपयोग डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है,

1. Input/Output (I/O) Unit,
उपयोगकर्ता I/O इकाई के माध्यम से कंप्यूटर से इंटरैक्ट करता है। इनपुट यूनिट उपयोगकर्ता से डेटा स्वीकार करता है और आउटपुट यूनिट संसाधित डेटा यानी जानकारी प्रदान करता है उपयोगकर्ता को। इनपुट यूनिट उस डेटा को परिवर्तित करती है जिसे वह उपयोगकर्ता से स्वीकार करता है, एक फॉर्म के रूप  में जो कंप्यूटर द्वारा समझा जा सकता है। इसी तरह, आउटपुट यूनिट एक ऐसे रूप में आउटपुट प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता द्वारा समझ में आता है। कीबोर्ड, ट्रैकबॉल और माउस जैसे इनपुट उपकरणों का उपयोग कंप्यूटर को इनपुट प्रदान किया जाता है। आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ आउटपुट डिवाइस मॉनिटर और प्रिंटर हैं।

2. Central Processing Unit (CPU)
सीपीयू कंप्यूटर के संचालन का नियंत्रण, समन्वय और पर्यवेक्षण और संगणक करता है। यह इनपुट डेटा के प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार है। CPU में अंकगणित होता है लॉजिक यूनिट (ALU) और कंट्रोल यूनिट (CU)।

*ALU इनपुट डेटा पर सभी अंकगणित और तर्क संचालन करता है।
*CU कंप्यूटर के समग्र संचालन को नियंत्रित करता है अर्थात i.e के क्रम की जाँच करता है निर्देशों का निष्पादन, और समग्र कामकाज को नियंत्रित और समन्वयित करता है कंप्यूटर की इकाइयां।

इसके अतिरिक्त, सीपीयू में डेटा, निर्देशों के अस्थायी भंडारण के लिए रजिस्टरों का एक सेट भी होता है।
गणना के पते और मध्यवर्ती परिणाम।

3. Memory Unit
मेमोरी यूनिट डेटा, निर्देश, मध्यवर्ती परिणाम और आउटपुट को स्टोर करती है, डेटा के प्रसंस्करण के दौरान अस्थायी रूप से। इस मेमोरी को Main memory या कंप्यूटर की Primary memory भी कहा जाता है
। संसाधित किए जाने वाले इनपुट डेटा को प्रसंस्करण से पहले मुख्य मेमोरी में लाया जाता है । डेटा के प्रसंस्करण के लिए आवश्यक निर्देश और किसी भी मध्यवर्ती परिणाम को भी मुख्य मेमोरी में संग्रहीत किया जाता है। आउटपुट में संग्रहीत किया जाता है मेमोरी को आउटपुट डिवाइस में ट्रांसफर करने से पहले। सीपीयू के साथ काम कर सकता है मुख्य मेमोरी में संग्रहीत जानकारी। एक अन्य प्रकार की भंडारण इकाई को कंप्यूटर की Secondary memory के रूप में भी जाना जाता। डेटा, प्रोग्राम और आउटपुट को स्टोर किया जाता है स्थायी रूप से कंप्यूटर की स्टोरेज यूनिट में। चुंबकीय डिस्क, ऑप्टिकल डिस्क और मैग्नेटिक टेप सेकेंडरी मेमोरी के उदाहरण हैं।

Computer के Advantages 

निम्नलिखित सूची आज के क्षेत्र में कंप्यूटर के लाभों को प्रदर्शित करती है।

High speed
  1. कंप्यूटर एक बहुत तेज़ डिवाइस है।
  2. यह बहुत बड़े डेटा को जोड़ने में सक्षम है।
  3. कंप्यूटर में माइक्रोसेकंड, नैनोसेकंड और यहां तक ​​कि पिकोसेकंड गति की इकाइयाँ होती हैं।
  4. जो एक ही काम को करने में कई महीने लगाते हैं उसकी तुलना में यह कुछ ही सेकंड में लाखों गणनाएं कर सकता है।

Accuracy
  1. बहुत तेज़ होने के साथ-साथ कंप्यूटर बहुत सटीक होते हैं।
  2. कंप्यूटर ने गणना 100% त्रुटि मुक्त की है।
  3. कंप्यूटर सभी कार्य 100% सटीकता के साथ करते हैं।

Storage capacity
  1. मेमोरी कंप्यूटर की एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है।
  2. कंप्यूटर में मनुष्यों की तुलना में बहुत अधिक भंडारण क्षमता होती है।
  3. यह बड़ी मात्रा में डेटा स्टोर कर सकता है।
  4. यह किसी भी प्रकार के डेटा जैसे इमेज, वीडियो, टेक्स्ट, ऑडियो और किसी भी अन्य प्रकार के डेटा को स्टोर कर सकता है।

Diligence 
  1. मनुष्य के विपरीत, एक कंप्यूटर एकरसता, थकान और कमी से मुक्त होता है

Concentration
  1. यह बिना कोई त्रुटि और ऊब पैदा किए लगातार काम कर सकता है।
  2. यह समान गति और सटीकता के साथ बार-बार कार्य कर सकता है।

Versatility 
  1. कंप्यूटर एक बहुत ही बहुमुखी मशीन है।
  2. किए जाने वाले कार्यों को करने में कंप्यूटर बहुत लचीला होता है।
  3. इस मशीन का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए किया जा सकता है।
  4. एक पल में, यह एक जटिल वैज्ञानिक समस्या का समाधान हो सकता है और अगले ही समय पल यह एक ताश का खेल खेल रहा हो सकता है।

Reliability
  1. कंप्यूटर एक विश्वसनीय मशीन है।
  2. आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विफलता मुक्त लंबी उम्र होती है।
  3. कंप्यूटर को रखरखाव को आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Automation
  1. कंप्यूटर एक स्वचालित मशीन है।
  2. स्वचालन का अर्थ है स्वचालित रूप से कार्य करने की क्षमता।
  3. एक बार कंप्यूटर को एक प्रोग्राम दिया जाता है यानी कंप्यूटर मेमोरी में स्टोर किया जाता है, प्रोग्राम और निर्देश मानव संपर्क के बिना कार्यक्रम के निष्पादन को नियंत्रित कर सकते हैं।

Paper work reduction
  1. किसी संगठन में डाटा प्रोसेसिंग के लिए कंप्यूटर के उपयोग से कागजी कार्रवाई में कमी आती है।
  2. चूंकि इलेक्ट्रॉनिक फाइलों में डेटा आवश्यकता पड़ने पर पुनर्प्राप्त किया जा सकता है, की समस्या बड़ी संख्या में फाइलों का रखरखाव कम हो जाता है।

Cost Reduction
  1. हालांकि कंप्यूटर स्थापित करने के लिए प्रारंभिक निवेश अधिक है लेकिन यह काफी हद तक अपने प्रत्येक लेनदेन की लागत को कम करता है।

Computer के Disadvantages

निम्नलिखित सूची आज के क्षेत्र में कंप्यूटर के नुकसान को दर्शाती है।

No I.Q
  1. कंप्यूटर एक मशीन है और उसके पास किसी भी कार्य को करने के लिए स्वयं की कोई बुद्धि नहीं होती है।
  2. प्रत्येक निर्देश कंप्यूटर को देना होता है।
  3.  कंप्यूटर स्वयं कोई निर्णय नहीं ले सकता।

Dependency
  1. यह उपयोगकर्ता के निर्देशानुसार कार्य कर सकता है। इसलिए यह पूरी तरह से इंसान पर निर्भर है।

Environment 
  1. कंप्यूटर का ऑपरेटिंग वातावरण धूल मुक्त और उसके लिए उपयुक्त होना चाहिए।

No Feeling 
  1. कंप्यूटर में कोई इमोशन या भावना नहीं होती है।
  2. यह एक मनुष्य के विपरीत भावना, स्वाद, अनुभव और ज्ञान के आधार पर निर्णय नहीं कर सकता।

Computer के Parts 

कंप्यूटर के कई हिस्से हैं जो एक साथ काम करते हैं। शारीरिक भाग, जिसे आप देख और स्पर्श कर सकते हैं, सामूहिक रूप से हार्डवेयर कहा जाता है। (दूसरी तरफ, सॉफ्टवेयर निर्देशों, या कार्यक्रमों को संदर्भित करता है, जो बताता है कि क्या करना है।) नीचे यह डेस्कटॉप कंप्यूटर सिस्टम पर सबसे आम हार्डवेयर दिखाता है। आपका सिस्टम थोड़ा अलग दिख सकता है, लेकिन अधिकांश इसका हिस्सा हैं। लैपटॉप कंप्यूटर पर एक समान खंड है लेकिन इसे नोटबुक आकार पैकेज से कनेक्ट करें।

computer-ke-parts

1) Monitor
एक मॉनिटर टेक्स्ट और ग्राफिक्स का उपयोग करके दृश्य रूप में जानकारी प्रदर्शित करता है। मॉनिटर का वह भाग जो सूचना प्रदर्शित करता है, स्क्रीन कहलाता है। टेलीविज़न स्क्रीन की तरह, कंप्यूटर स्क्रीन स्थिर या चलती तस्वीरें दिखा सकती है।


मॉनिटर दो प्रकार के होते हैं: CRT (कैथोड रे ट्यूब) मॉनिटर और LCD (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) मॉनिटर। दोनों प्रकार के शार्प इमेज उत्पन्न करते हैं, लेकिन LCD मॉनिटर के अधिक पतले और हल्के होने का लाभ है। हालाँकि, CRT मॉनिटर आमतौर पर अधिक किफायती होते हैं।


2) System Unit 
सिस्टम यूनिट एक कंप्यूटर सिस्टम की उत्पत्ति है। आम तौर पर यह एक आयताकार बॉक्स है जो आपकी मेज के नीचे या नीचे रखा गया है। इस बॉक्स में कई इलेक्ट्रॉनिक घटक हैं जो सूचनाओं को संसाधित करते हैं। इन घटकों में सबसे महत्वपूर्ण केंद्र प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू), या माइक्रोप्रोसेसर, जो आपके कंप्यूटर के "मस्तिष्क" के रूप में कार्य करता है। एक और घटक यादृच्छिक पहुंच मेमोरी रैम( RAM) है, जो वर्तमान कंप्यूटर के दौरान सीपीयू द्वारा उपयोग की जाने वाली जानकारी संग्रहीत करते समय। जब कंप्यूटर बंद हो जाता है, तो रैम( RAM) में संग्रहीत जानकारी गायब हो जाती है।
system-unit

आपके कंप्यूटर का लगभग हर दूसरा भाग सिस्टम यूनिट से कनेक्ट होता है केबल। केबल विशिष्ट बंदरगाहों (उद्घाटन) में प्लग करते हैं, आमतौर पर सिस्टम यूनिट के पीछे। हार्डवेयर जो सिस्टम यूनिट का हिस्सा नहीं है उसे कभी-कभी कहा जाता है।  

कंप्यूटर मेमोरी दो प्रकार की होती है, प्राइमरी(Primary) और सेकेंडरी(Secondary)। 


3) Speakers 

स्पीकर का उपयोग ध्वनि चलाने के लिए किया जाता है। उन्हें सिस्टम इकाई में बनाया जा सकता है या केबल से जोड़ा जा सकता है।

speaker

स्पीकर आपको संगीत सुनने और अपने कंप्यूटर से संगीत सुनने की अनुमति देता है।


4) Keyboard 

विंडोज़ और विभिन्न परियोजनाओं के साथ काम करते समय यह आपको समय और प्रयास बचा सकता है। ग्राहकों के लिए कार्यक्रम में मेनू और विभिन्न कमांड उपलब्ध हैं।

keyboard

गैस पैडल कुंजियों के लिए, प्रोग्राम के किसी भी अक्षर को मेनू आइटम में रेखांकित किया जाता है, जो आमतौर पर इंगित करता है कि Alt कुंजी को रेखांकित कुंजी के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए ताकि उस मेनू पर क्लिक करने के समान प्रभाव हो। या MS Office 2010 के साथ चिह्नित कमांड दिखाता है अतिरिक्त कुंजियाँ जिन्हें आप उन तक पहुँचने के लिए दबा सकते हैं।


5) Modem

अपने कंप्यूटर पर एक मॉडेम जोड़ने के लिए, आपको एक मॉडेम की आवश्यकता है। 

modem

मॉडेम एक ऐसा उपकरण है जो एक टेलीफोन लाइन या हाई-स्पीड केबल पर कंप्यूटर जानकारी भेजता है और प्राप्त करता है। मॉडेम कभी-कभी सिस्टम इकाई में बने होते हैं, लेकिन हाईस्पेड मोडेम में आमतौर पर विभिन्न घटक होते हैं।


6) Mouse

माउस एक छोटा उपकरण है जिसका उपयोग आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आइटम को इंगित करने और चुनने के लिए किया जाता है। हालांकि चूहे कई आकार में आते हैं, लेकिन ठेठ माउस एक वास्तविक माउस की तरह थोड़ा सा दिखता है। यह छोटा, तिरछा है, और सिस्टम यूनिट से एक लंबे तार से जुड़ा होता है जो एक पूंछ जैसा दिखता है। कुछ नए चूहे वायरलेस हैं।चूहा एक माउस में आमतौर पर दो बटन होते हैं: एक प्राथमिक बटन (आमतौर पर बायां बटन) और दूसरा द्वितीयक बटन। कई चूहों में दो बटनों के बीच एक पहिया भी होता है, जो आपको सूचना स्क्रीन के माध्यम से आसानी से स्क्रॉल करने की अनुमति देता है।

mouse

जब आप अपने हाथ से माउस को घुमाते हैं, तो आपकी स्क्रीन पर एक पॉइंटर उसी दिशा में चलता है। (सूचक का स्वरूप इस आधार पर बदल सकता है कि वह आपकी स्क्रीन पर कहां स्थित है।) जब आप किसी आइटम का चयन करना चाहते हैं, तो आप आइटम को इंगित करते हैं और फिर प्राथमिक बटन पर क्लिक (दबाएं और छोड़ें)। अपने माउस से इंगित करना और क्लिक करना आपके कंप्यूटर के साथ बातचीत करने का मुख्य तरीका है। 


7) Printer 
प्रिंटर पेपर पर डेटा ले जाता है। आपको अपने कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए प्रिंटर की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपके पास यह है, आप ईमेल, कार्ड, निमंत्रण, घोषणाएं, और अन्य अवयवों को प्रिंट कर सकते हैं। बहुत से लोग घर पर अपनी तस्वीरों को प्रिंट करने में भी सक्षम होना पसंद करते हैं।
printer

प्रिंटर इंकजेट प्रिंटर(Inkjet printers) और लेजर प्रिंटर(laser printers) के दो मुख्य प्रकार हैं। इंकजेट प्रिंटर घरों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रिंटर हैं। वे काले और सफेद या पूर्ण में प्रिंट कर सकते हैं और विशेष पेपर के साथ उपयोग किए जाने पर उच्च गुणवत्ता वाली फ़ोटो तैयार कर सकते हैं। फास्ट लेजर प्रिंटर और आमतौर पर भारी उपयोग को संभालने के लिए बेहतर होते हैं।

Computer हार्डवेयर - Computer Hardware 

कंप्यूटर हार्डवेयर भौतिक उपकरण है जो एक कंप्यूटर या कंप्यूटर सिस्टम को बनाते हैं। संगणक धातु सामग्री(Computer Hardware)उपकरण में यांत्रिक भाग होते हैं जो पीसी को मशीन के रूप में बनाते हैं। उपकरण में पीसी के वास्तविक गैजेट शामिल हैं। इनपुट, आउटपुट, स्टोरेज और प्रोसेसिंग के लिए उपकरणों की आवश्यकता होती है। कीबोर्ड, मॉनिटर,  हार्ड डिस्क ड्राइव, फ्लॉपी डिस्क ड्राइव, प्रिंटर, प्रोसेसर और मदरबोर्ड उपकरण  हार्डवेयर डिवाइस हैं। 

Computer सॉफ्टवेयर - Computer Software 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर निर्देशों का एक समूह है जो कंप्यूटर को किए जाने वाले कार्यों के बारे में बताता है और इन कार्यों को कैसे किया जाना है। प्रोग्राम एक विशिष्ट कार्य करने के लिए कंप्यूटर द्वारा समझी जाने वाली भाषा में लिखे गए निर्देशों का एक समूह है। कार्यक्रमों और दस्तावेजों के समूह को सामूहिक रूप से सॉफ्टवेयर कहा जाता है। कंप्यूटर सिस्टम का हार्डवेयर अपने आप कोई कार्य नहीं कर सकता है। हार्डवेयर को किए जाने वाले कार्य के बारे में निर्देश देने की आवश्यकता है। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को किए जाने वाले कार्य के बारे में निर्देश देता है। हार्डवेयर इन कार्यों को करता है। विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए एक ही हार्डवेयर पर विभिन्न सॉफ्टवेयर लोड किए जा सकते हैं।

 

Software का प्रकार - Type of software

दो प्रमुख श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है

1. सिस्टम सॉफ्टवेयर(System Software)

 2. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर(Application Software)


1.सिस्टम सॉफ्टवेयर - System Software

सिस्टम सॉफ्टवेयर एक या एक से अधिक प्रोग्रामों का एक सेट है जिसे कंप्यूटर सिस्टम के प्रदर्शन और प्रसंस्करण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिस्टम सॉफ्टवेयर निम्नलिखित में से एक या अधिक कार्य करता है: अन्य एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के विकास का समर्थन करते हैं, लेकिन इसके कार्यान्वयन के लिए भी समर्थन करते हैं।

सीपीयू(CPU), मेमोरी(Memory), पेरिफेरल(Peripheral) आदि जैसे कई हार्डवेयर संसाधनों के प्रभावी उपयोग की निगरानी करें।
परिचालक(Peripheral), डिस्क(Disk), टेप(Tape) आदि जैसे परिधीय उपकरणों का संचार और नियंत्रण करता है।
इस प्रकार, सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सिस्टम की गतिविधियों को अधिक कुशल और प्रभावी बनाता है।

यह हार्डवेयर घटकों(component) को एक साथ काम करने में मदद करता है और एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के विकास और अनुप्रयोग के लिए सहायता प्रदान करता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर पैकेज में शामिल प्रोग्राम को सिस्टम प्रोग्राम कहा जाता है और सिस्टम सॉफ्टवेयर विकसित करने वाले प्रोग्रामर को सिस्टम प्रोग्रामर कहा जाता है।

प्रत्येक कंप्यूटर में एक ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating system) सॉफ्टवेयर होता है, जो कंप्यूटर सिस्टम के सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों के कुशल और कुशल उपयोग का ख्याल रखता है।


प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ट्रांसलेटर्स-Programming language translators

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ट्रांसलेटर्स सिस्टम सॉफ्टवेयर हैं जो प्रोग्राम के निर्देशों को एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कनवर्ट करते हैं जिसकी व्याख्या और कार्यान्वयन किया जा सकता है।


संचार सॉफ्टवेयर-Communication Software

संचार सॉफ्टवेयर एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डेटा और प्रोग्राम के हस्तांतरण को सक्षम बनाता है।


उपयोगिता कार्यक्रम-Utility programs

उपयोगिता कार्यक्रम कार्यक्रमों का एक समूह है जो उपयोगकर्ताओं को सिस्टम रखरखाव और नियमित कार्यों को करने में मदद करता है। इन प्रोग्रामों द्वारा आमतौर पर किए जाने वाले कुछ कार्य हैं - हार्ड डिस्क(Hard disk) या फ़्लॉपी डिस्क(Floppy disk) को स्वरूपित करना, हार्ड डिस्क पर संग्रहीत फ़ाइलों का बैकअप लेना, एकल फ़ाइल में सॉर्टिंग रिकॉर्ड करना। 


2. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर - Application Software

एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर एक विशिष्ट समस्या को हल करने या किसी विशिष्ट कार्य को करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई प्रोग्रामों का एक सेट है।

उदाहरण के लिए, पे-रोल प्रसंस्करण उत्पादों के लिए एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर मुख्य आउटपुट के रूप में पर्चियां प्रदान करता है और परीक्षण के परिणामों के लिए एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर कुछ अन्य सांख्यिकीय रिपोर्टों के साथ मार्क शीट को मुख्य के रूप में तैयार करता है। एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर पैकेज में शामिल प्रोग्राम को एप्लिकेशन प्रोग्राम कहा जाता है और एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर विकसित करने वाले प्रोग्रामर को एप्लिकेशन प्रोग्रामर के रूप में संदर्भित किया जाता है। नीचे कुछ सबसे प्रसिद्ध एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर दिए गए हैं।


वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर-Word processing software

वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर का कार्य दस्तावेजों को बनाने, संपादित करने और देखने, स्वरूपण, सॉर्ट करने, पुनर्प्राप्त करने और प्रिंट करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम के उपयोग को सक्षम करना है।


डेटाबेस सॉफ्टवेयर-Database Software

डेटाबेस संबंधित डेटा का एक संग्रह है जिसे सूचना पुनर्प्राप्ति उद्देश्यों के लिए एक इकाई के रूप में संग्रहीत और माना जाता है। डेटाबेस सॉफ्टवेयर एक या एक से अधिक प्रोग्रामों का एक समूह है, जो हमें एक डेटाबेस बनाने, इसे बनाए रखने, इसके डेटा को वांछित फैशन में व्यवस्थित करने और इससे उपयोगी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। 


प्रैडशीट सॉफ़्टवेयर-Spreadsheet Software

स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर एक संख्यात्मक डेटा विश्लेषण उपकरण है, जो हमें एक प्रकार का कंप्यूटर लेज़र बनाने की अनुमति देता है। एक मैनुअल लेज़र पंक्तियों और स्तंभों वाली एक पुस्तक है, जिसका उपयोग लेखाकार वित्तीय लेनदेन के लिए और वित्तीय विवरण तैयार करने के लिए करते हैं। 


स्ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर-Graphics Software

एक ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर हमें डिजाइन, चित्र, ग्राफ, और जो पारंपरिक तरीके से तैयार किया जा सकता है, बनाने, संपादित करने, देखने, सॉर्ट करने, पुनर्प्राप्त करने और प्रिंट करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। 


शिक्षा सॉफ्टवेयर-Education Software

शिक्षा सॉफ्टवेयर एक कंप्यूटर सिस्टम को शिक्षण और सीखने के उपकरण के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है।उदाहरण वे हैं जो छोटे बच्चों को करना सिखाते हैं गणित(Math),अक्षर पहचान(Letter recognition) और वाक्य पढ़ें(Read sentences)।


एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर-Entertainment Software

एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर एक कंप्यूटर सिस्टम को एंटरटेनमेंट टूल के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। ऐसे एप्लिकेशन का एक अच्छा उदाहरण कंप्यूटर वीडियो गेम है। 


डेटा-Data

डेटा को औपचारिक तरीके से तथ्यों, अवधारणाओं या निर्देश के प्रतिनिधित्व के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो मानव या इलेक्ट्रॉनिक मशीन द्वारा संचार, व्याख्या या प्रसंस्करण के लिए उपयुक्त होना चाहिए। डेटा को अक्षरों (A–Z), अंक (0-9) या विशेष वर्ण (+, –, /, *, <, >, = आदि) जैसे वर्णों की सहायता से दर्शाया जाता है।


जानकारी-Information

जानकारी व्यवस्थित या वर्गीकृत डेटा है, इसलिए यह सार्थक और प्राप्तकर्ताओं के लिए मूल्यबान है । जानकारी डेटा संसाधित निर्णय और क्रियाएं पर आधारित हैं। सार्थक निर्णयों के लिए निम्नलिखित विशेषताओं के अर्हता प्राप्त करें।

 

Timely: - आवश्यकता होने पर जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए।

Accuracy:- जानकारी सटीक होनी चाहिए।

Completeness: - जानकारी पूरी होनी चाहिए।

आई.ई.सी.टी. का उपयोग ((Information Electronics and Communication Technologies) आई.ई.सी.टी. डीओईएसीसी सोसायटी का एक हिस्सा है, जो सरकार की तैयारी के साथ पीसी बेसिक्स, एक्टिविटी फ्रेमवर्क, एमएस ऑफिस, इंटरनेट, पीसी के समस्या निवारण और रखरखाव, और आगे के कार्यक्रमों की तैयारी के साथ व्यवस्था करता है।


ई-गवर्नेंस- E-governance

सीधे शब्दों में ई-गवर्नेंस डेटा अग्रिमों ( वाइड एरिया नेटवर्क, इंटरनेट और मोबाइल कंप्यूटिंग/Wide Area Networks, the Internet, and mobile computing) के सरकारी कार्यालयों द्वारा उपयोग के लिए संकेत देता है जो निवासियों, संगठनों और सरकार के विभिन्न अंगों के साथ संबंधों को बदल सकता है। . ये प्रगतियां विस्तृत श्रृंखला की सेवा कर सकती हैं: निवासियों के लिए करदाता समर्थित संगठनों का बेहतर परिवहन, व्यापार और उद्योग के साथ आगे विकसित सहयोग, डेटा के प्रवेश के माध्यम से निवासियों को मजबूत करना, या बोर्ड को अधिक प्रभावी सरकार। बाद के लाभ कम दुर्बलता, विस्तारित सीधापन, अधिक उल्लेखनीय आवास, आय विकास, साथ ही लागत में कमी हो सकते हैं।


मनोरंजन-Entertainment

आई.ई.सी.टी. इंटरनेट बनाने और तेज करने के साथ सामान्य मनोरंजन में एक महत्वपूर्ण कार्य है प्रोसेसर, लाइव व्यापक और शिक्षाप्रद मनोरंजन में एक प्रमुख लिफ्ट है। पीसी में वर्तमान में किसी भी शिल्पकार द्वारा किसी भी राग के लिए व्यावहारिक रूप से असीमित प्रवेश है। कई साइट प्रशासन ग्राहकों को अपने पीसी पर सीधे एकल ट्रैक या संग्रह खरीदने की अनुमति देते हैं। वीडियो कार्ड और इंटरनेट की गति के साथ, फिल्में और परियोजनाएं केवल एक टिक दूर हैं।


Computer मेमोरी - Computer memory

  • ४ बिट =१ निबल (4 Bit = 1 Nibble)
  • २ निबल = १ बाइट ( 2 Nibble = 1 Byte)
  • १०२४ बाइट = १ केबी ( 1024 Byte = 1 KB)
  • १०२४ केबी = १ एमबी (1024 Kb = 1 MB)             
  • १०२४ एमबी = १ जीबी (1024 Mb = 1 GB )            
  • १०२४ जीबी = १ टीबी/टेरी बाइट (1024 GB = 1 TB/Teri Byte) 

Computer के input device 

  • कीबोर्ड(Keyboard)
  • माउस(Mouse)
  • स्कैनर(Scaner)
  • टच स्क्रीन(Touch screen)
  • जॉय स्टिक(Joystick)

Computer के Output device 

  • मॉनिटर(Monitor)
  • स्पीकर(Speaker)
  • प्रिंटर(Printer) 

Computer के Storage devices

  • हार्ड ड्राइव(Hard Drives) 
  • सॉलिड स्टेट ड्राइव(Solid state drives)

Computer Hardware में Processing 

1) रेम - RAM

अस्थायी होल्डिंग क्षेत्रसूचना और सॉफ्टवेयर के लिए।आपके कंप्यूटर को बनाने के लिए CPU और RAM एक साथ काम करते हैं। सीपीयू की गति गीगाहर्ट्ज़ (GHz) में मापी जाती है। 

GHz  प्रति सेकंड अरबों CPU चक्रों की संख्या। 

cpu-and-ram


2) सीपीयू - CPU
हार्डवेयर जो व्याख्या करता है और सॉफ्टवेयर निष्पादित करता है और सभी हार्डवेयर का समन्वय करता है। 


सीपीयू मशीन चक्र - CPU machine cycles

Retrieve, Decode और Execute instructions चालना करना और फिर यदि आवश्यक हो तो परिणाम को RAM में वापस कर दें। 

  • कंट्रोल यूनिट - Control unit

सीपीयू और आपका बाकी कंप्यूटर में क्या होता है, उसे निर्देशित करता है। 

  • अंकगणित तर्क इकाई - Arithmetic logic unit (ALU) 
 अंकगणित करता है, तुलना, और तर्क संचालन। 

  • सीपीयू कैश - CPU cache
सीपीयू मेमोरी जहां निर्देश प्रतीक्षा करते हैं जब तक उनकी जरूरत न हो

  • सीपीयू घड़ी- CPU clock

निर्देशों और सूचनाओं को समकालिक रूप से चालू रखने के लिए धड़कता है।

  • पुन-Retrieve

नियंत्रण इकाई RAM को के लिए भेजती है निर्देश और जानकारी जो इसे चाहिए

  • डीकोड-Decode

सीपीयू को Cache से निर्देश मिलता है और। यह देखने के लिए जांच करता है कि क्या करना है। 

  • निष्पादित करें-Execute

जो निर्देश कहता है वह करता है


3) स्टोर-Store

प्रसंस्करण के परिणाम को संग्रहीत करने के लिए भेजता है राम यदि आवश्यक हो तो


4) सिस्टम बस - System bus

विद्युत पथ जो मदरबोर्ड पर घटकों के बीच विशेष रूप से CPU और RAM के बीच सूचना स्थानांतरित करता है।


5) दूरसंचार उपकरण-Telecommunications devices
दूरसंचार उपकरण को सूचना भेजें और इसे किसी अन्य व्यक्ति या कंप्यूटर से प्राप्त करें एक  नेटवर्क के माध्यम से। 

6) कनेक्टिंग डिवाइस - Connecting devices

आपको बाह्य उपकरणों को कनेक्ट करने देता है आपके कंप्यूटर पर, जैसे

i) केबल्स-Cables

ii) बंदरगाह-Ports

iii) विस्तार बोर्ड-Expansion boards


Primary Memory क्या है 

Primary Memory कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी होती है। इसका उपयोग डेटा के प्रसंस्करण के दौरान डेटा और निर्देशों को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। प्राइमरी मेमोरी एक सेमीकंडक्टर मेमोरी होती है।

Primary Memory दो प्रकार की होती है- रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) और रीड ओनली
मेमोरी (ROM)

Secondary Memory क्या है 

सेकेंडरी मेमोरी डेटा और निर्देशों को स्थायी रूप से स्टोर करती है। जानकारी हो सकती है द्वितीयक स्मृति में लंबे समय के लिए संग्रहीत किया जाता है, और आमतौर पर प्रकृति में स्थायी होता है जब तक उपयोगकर्ता द्वारा मिटाया नहीं जाता। यह एक गैर-वाष्पशील मेमोरी है। यह डेटा और निर्देशों के लिए बैक-अप स्टोरेज प्रदान करता है। 

हार्ड डिस्क ड्राइव (Hard Disk Drive), फ्लॉपी डिस्क ड्राइव (Floppy Disk Drive) और ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव स्टोरेज (Optical Disk Drive Storage) डिवाइस के कुछ उदाहरण हैं।


Hard Disk Drive क्या है  

आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क ड्राइव हार्ड डिस्क, एक कठोर प्लेट या चुंबकीय सतह के साथ एक प्लेटर स्टैक पर जानकारी संग्रहीत करती है। चूंकि हार्ड डिस्क पर बहुत अच्छी जानकारी हो सकती है, इसलिए वे आमतौर पर आपके कंप्यूटर को संग्रहीत करने के साधन के रूप में कार्य करते हैं, लगभग आपके सभी प्रोग्राम और फ़ाइलों को रखते हैं। हार्ड डिस्क ड्राइव आमतौर पर सिस्टम इकाई के भीतर स्थित होते हैं।

hard-disk-drive

आज लगभग सभी कंप्यूटर सीडी या डीवीडी ड्राइव से सुसज्जित हैं, आमतौर पर सिस्टम यूनिट के सामने स्थित है। सीडी ड्राइव सीडी से डेटा पढ़ने (पुनर्प्राप्त) के लिए लेजर का उपयोग करते हैं, और कई सीडी ड्राइव सीडी पर डेटा (रिकॉर्ड) भी लिख सकते हैं। यदि आपके पास रिकॉर्ड करने योग्य डिस्क ड्राइव है, तो आप अपनी फ़ाइलों की प्रतियां रिक्त सीडी पर संग्रहीत कर सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर पर संगीत सीडी चलाने के लिए सीडी ड्राइव का भी उपयोग कर सकते हैं। डीवीडी ड्राइव वह सब कुछ कर सकती है जो सीडी ड्राइव कर सकती है, साथ ही डीवीडी भी पढ़ सकती है। यदि आपके पास DVD ड्राइव है, तो आप अपने कंप्यूटर पर मूवी देख सकते हैं। कई डीवीडी ड्राइव खाली डीवीडी पर डेटा रिकॉर्ड कर सकते हैं। 


Floppy Disk Drive क्या है

फ्लॉपी डिस्क, फ्लॉपी डिस्क पर स्टोर की जानकारी ड्राइव करती है, जिसे फ्लॉपी या डिस्केट भी कहा जाता है। सीडी और डीवीडी की तुलना में, फ्लॉपी डिस्क केवल डेटा की छोटी मात्रा को स्टोर कर सकती है। उन्हें धीमी जानकारी मिलती है और क्षतिग्रस्त होने की अधिक संभावना होती है।


floppy-disk-drive

इस कारण से, फ्लॉपी डिस्क ड्राइव पहले से कम लोकप्रिय है, हालांकि कुछ कंप्यूटर अभी भी शामिल हैं। "फ्लॉपी" फ्लॉपी डिस्क क्यों है? यहां तक ​​कि अगर यह बाहर से तंग प्लास्टिक से बना है, तो यह सिर्फ एक हाथ है। अंदर की डिस्क में पतली और लचीली विनाइल सामग्री होती है।


Conclusion

दोस्तों आज के इस चैप्टर में हमने कंप्यूटर के पुरे इतिहास के बारे में जाना और यह भी जाना कि हम कंप्यूटर के बेसिक ज्ञान को हासिल करने में सक्षम हुए जिसकी हमें जरूरत है। यह सभी बुनियादी ज्ञान एक कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इन सभी ज्ञान के बिना एक कुशल कंप्यूटर ऑपरेटर अधूरा है इसलिए इसे जानना आवश्यक है। मैंने उपरोक्त पोस्ट में सभी मुद्दों का बहुत ही सरल और सीधी भाषा में वर्णन किया है ताकि हर कोई पढ़ और समझ सके।

मुझे उम्मीद है कि आज का आर्टिकल 
में हमने जो कुछ भी सीखा है उससे अगर आपको कोई फायदा हुआ है तो कृपया पोस्ट को शेयर करें ताकि दूसरों को भी फायदा हो सके। 

किसी तरह की जानकारी के लिए और कमेंट करे ।

 कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में इतनी सरल और सीधी भाषा में पढ़ने और सीखने के लिए Compu Talk से जुड़े रहें।

धन्यवाद 

Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने