Airtel Broadband Kya Hai - Hindi Me

Airtel Broadband Kya Hai - Hindi Me

आइए जानते हैं Airtel या Airtel Broadband Kya Hai. एयरटेल एक भारतीय मल्टीनेशनल टेलिकम्युनिकशन कंपनी है। एयरटेल की यह कंपनी दुनिया के करीब 18 देशों में लंबे समय से अपनी सेवाएं दे रही है। भारती एयरटेल लिमिटेड भारतीयों के लिए एयरटेल के नाम से जानी जाने वाली कंपनी है।

एयरटेल की यह कंपनी पहले टेलीकॉम सेक्टर की सेवाएं देती थी, लेकिन अब इस कंपनी में कई सेवाएं शामिल हैं, उनमें से एक एयरटेल ब्रॉडबैंड है।

Airtel Broadband Kya Hai

airtel-broadband-kya-hai

यदि हम एक बेहतर Wifi की परिभाषा का विश्लेषण करते हैं, तो हम पाते हैं कि इसमें उच्च सुरक्षा के साथ-साथ तेज़ और हमेशा चालू रहने वाला कनेक्शन है। इसी तरह, Airtel ब्रॉडबैंड हमें V-Fiber तकनीक के साथ 99% अपटाइम और 100 Mbps से 1Gbps की गति प्रदान करता है।

Broadband के प्रकार 

ब्रॉडबैंड के प्रकार कुछ इस तरह है 
  • Fiber Optic 
  • Cable 
  • Satellite 
  • Wireless Broadband 
  • Digital Subscriber Line (DSL)

Airtel ब्रॉडबैंड नई कनेक्शन 

Airtel ब्रॉडबैंड कनेक्शन नई प्राप्त करना बहुत आसान है आप केवल कुछ चरणों का पालन करके एयरटेल ब्रॉडबैंड कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

  •  अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन में एयरटेल ब्रॉडबैंड वेबसाइट खोलें।
  •  आप अपने जिले का चयन करें और अपनी पसंदीदा योजना का चयन करें।
  •  एक और पेज दिखाई देगा जहां आपको अपना विवरण भरना होगा।
  •  और अंत में आपको इंस्टॉलेशन टीम की ओर से आपके पते के सत्यापन और स्थापना के समय के बारे में पूछने के लिए एक कॉल प्राप्त होगी।

Airtel Broadband के Plans 2022 

हमने ये तो जाना की Airtel Broadband Kya Hai तो चलिए इनके प्लान्स पर एक नजर डालते है 
airtel-broadband-ke-plans

Broadband कैसे काम करता है?

एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) एक ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता है और सेवा प्रदाता आपके लिए सेवा, राउटर और सॉकेट स्थापना की व्यवस्था भी करता है।
आजके डेट में इंटरनेट ब्रॉडबैंड उच्च गति और असंख्य लाभों के कारण तेजी से लोकप्रिय हो चूका है। ब्रॉडबैंड लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में काफी मदद की है। यह सभी को बड़ी फाइलें डाउनलोड करने, सामग्री को  स्ट्रीम करने, डिस्कशन बोर्डों पर इंटरैक्ट करने,  और ऑनलाइन गेम खेलने की अनुमति देते हैं चाहे वह छात्र हों, कर्मचारी हो या कोई पेशेवर हो। 
ब्रॉडबैंड की बढ़ती मांग के कारण ज्यादातर स्कूल कॉलेज के क्षेत्रों में तेजी से सस्ती दरों पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन को उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन जब कोई भी ब्यक्ति एक नया ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन देने और खरीदने से पहले, ब्रॉडबैंड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरणों को समझना आवश्यक है। चलिए समझते है 

  • Fiber Optic 
इंटरनेट को कनेक्शन का सबसे तेज़ रूप माना जाता है और यह अपेक्षाकृत नए प्रकार का ब्रॉडबैंड है जो प्रकाश का उपयोग करके डेटा प्रसारित करता है।
  • Cable 
केबलों का उपयोग करके ब्रॉडबैंड नेटवर्क की पेशकश को सक्षम करता है। ऑनलाइन स्ट्रीमिंग या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए इस प्रकार का ब्रॉडबैंड कनेक्शन बहुत मददगार होता है।
  • Satellite 
सैटेलाइट ब्रॉडबैंड का व्यापक रूप से दूरस्थ या कम आबादी वाले क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। यह उपग्रहों का उपयोग करके ब्रॉडबैंड लिंक प्रदान करता है।
  • Wireless Broadband 
आज सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला ब्रॉडबैंड कनेक्शन वायरलेस ब्रॉडबैंड है। वायरलेस ब्रॉडबैंड आमतौर पर सभी कंप्यूटरों को एक सेवा प्रदाता की सुविधा और हमारे इंटरनेट से जोड़ने के लिए एक रेडियो लिंक का उपयोग करता है।
  • DSL
यह एक वायरलेस ट्रांसमिशन तकनीक है जो पारंपरिक कॉपर लाइनों पर डेटा ट्रांसफर करती है जिसे डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन कहा जाता है और इसे डीएसएल के रूप में जाना जाता है।


Airtel Thanks App से कैसे Airtel ब्रॉडबैंड कनेक्शन कैसे प्राप्त करें

  • अपने स्मार्टफोन में एयरटेल थैंक्स ऐप खोलें।
  •  Buy टैब पर स्क्रॉल करें और ब्रॉडबैंड पर क्लिक करें।
  • अपना पता विवरण जोड़ें और Continue पर क्लिक करें।
  •  अपना बिलिंग चक्र चुनें और Continue पर क्लिक करें।
  • आपके लिए सुविधाजनक समय और स्थान की व्यवस्था करने के लिए इंस्टॉलेशन टीम आपसे संपर्क करेगी।

डोंगल और Broadband के बीच में क्या लेना चाहिए?

आप डोंगल को अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में प्लग करके इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह एक पोर्टेबल इंटरनेट कनेक्शन है जबकि ब्रॉडबैंड आपको फाइबर ऑप्टिक या कॉपर पर इंटरनेट से कई डिवाइस कनेक्ट करने की अनुमति देता है। घर के लिए और अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आप एयरटेल ब्रॉडबैंड का उपयोग कर सकते हैं। 



Broadband कनेक्शन एक्टिवेशन में कितना समय लगता है?

ज्यादा से ज्यादा 48 घंटों के अंदर न्यू ब्रॉडबैंड कनेक्शन एक्टिव हो जाता है।

Airtel Broadband आपके घर के लिए सर्वश्रेष्ठ क्यों है

एक Airtel ब्रॉडबैंड 1 Gbps तक के फाइबर ऑप्टिक कनेक्शन के साथ Airtel Xstream Fiber नामक एक नई ब्रॉडबैंड तकनीक का उपयोग करता है। एयरटेल ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ आपको असीमित स्थानीय और एसटीडी कॉल, मुफ्त राउटर, एयरटेल एक्सस्ट्रीम ऐप जैसे लाभ मिलते हैं और अमेज़ॅन प्राइम सुविधा जैसे पुरस्कार अनलॉक करते हैं।


Airtel Broadband से क्या फायदे है?

  • Airtel ब्रॉडबैंड एक हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन है।
  • इसमें आपको वाईफाई कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।
  • यह ऑटो समस्या निवारण राउटर है।
  • यह एक कुशल सेवा प्रदाता ब्रॉडबैंड कनेक्शन है।
  • यह बहुत जल्दी सक्रिय हो जाता है।
  • फिक्स्ड लाइन - अनलिमिटेड कॉल बेनिफिट।
  • यह एक निर्बाध ब्रॉडबैंड कनेक्शन है।
  • यह एक समर्पित फाइबर ऑप्टिक केबल द्वारा है।
  • सुपीरियर इनडोर वाईफाई कवरेज।

क्या मै अपनी पुराणी Airtel Broadband प्लान बदल सकता हु?

आपको अपनी पुराणी एयरटेल ब्रॉडबैंड प्लान बदलने के लिए Airtel Thanks ऐप में लॉग इन कर के फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड अकाउंट चुनना होगा। वहां आपको अपना कनेक्शन प्रबंधित करने का विकल्प प्रदान किया जाएगा और उस पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आप अपनी योजना बदल सकते हैं।

Airtel Broadband राउटर की लागत कितनी है?

आपके द्वारा चुने गए किसी भी Airtel ब्रॉडबैंड प्लान के साथ आपको यह मुफ्त मिलेगा।

Broadband Wifi से कैसे अलग है?

वाईफाई कनेक्शन एक ऐसी तकनीक है जो कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफोन जैसे उपकरणों को जोड़ने के लिए एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (WLAN) बनाने के लिए राउटर का उपयोग करती है। यह इंटरनेट कनेक्शन के बिना एक तकनीक है और रेडियो तरंगों का उपयोग करती है।

ब्रॉडबैंड कनेक्शन एक ऐसी तकनीक है जो घरेलू कंप्यूटर या नेटवर्क को इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ने के लिए केबल, सैटेलाइट, मोबाइल डिवाइस आदि का उपयोग करती है।

क्या WiFi के लिए Broadband चाहिए?

आपके पास बिना ब्रॉडबैंड के WiFi कनेक्शन हो सकता है। इंटरनेट कनेक्शन के बिना वाई-फाई का बहुत कम लाभ या शक्ति है, इसलिए हम इसका उपयोग अपने घर में अन्य उपकरणों के साथ बातचीत करने के लिए कर सकते हैं और अन्य उपकरणों के लिए मीडिया स्ट्रीमिंग, ऑफ़लाइन फ़ाइल स्थानांतरण, और हमारे कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से नियंत्रित करने जैसे काम कर सकते हैं।

Airtel Broadband के Uses की जांच कैसे करें?

हम अपने मोबाइल फोन पर Airtel Thanks ऐप का उपयोग करके एयरटेल ब्रॉडबैंड उपयोग की जांच कर सकते हैं, सबसे पहले हमें पंजीकृत मोबाइल नंबर और डीटीएच का उपयोग करके खाता लॉगिन करना होगा यहां हमें फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सहित विभिन्न खाते मिलेंगे। हम ब्रॉडबैंड उपयोग के साथ अपने बकाया बिल भी देखेंगे।

क्या Airtel Broadband वायरलेस होते है?

सभी Airtel ब्रॉडबैंड कनेक्शन मुफ्त वाईफाई राउटर के साथ आते हैं और इसलिए ग्राहक इसे वायरलेस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या Airtel Xstream Fiber नियमित ब्रॉडबैंड से बेहतर है?

Airtel Xstream Fiber पारंपरिक केबल की तुलना में एयरटेल द्वारा उपयोग की जाने वाली Fiber Optic Technology के कारण हाई स्पीड और बोहोत स्थिर कनेक्शन का वादा करता है। 1 जीबीपीएस तक जाने वाली एयरटेल इंटरनेट स्पीड को समायोजित करने के लिए गीगाबिट पोर्ट के साथ राउटर भी बेहतर है।


क्या Broadband कनेक्शन के फ़ोन लाइन की जरुरत है?

पहले जब डायल अप कनेक्शन होता था तो यह देखा जाता था कि ब्रॉडबैंड कनेक्शन पहले से ही एक फोन लाइन से जुड़ा हुआ था और जरूरत पड़ने पर कॉल और इंटरनेट कनेक्शन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता था। ऐसे में आपको ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए किसी फोन लाइन की जरूरत नहीं है।
 

Conclusion

दोस्तों आजके के आर्टिकल एयरटेल ब्रॉडबैंड क्या है पुरी जानकारी Hindi में हमने आलोचना किया की Airtel Broadband Kya Hai  साथ में एयरटेल ब्रॉडबैंड के बारे में ओरभी बहुत कुछ जाना फिरभी आप लोगो को इस आर्टिकल से जुड़ी कोई सवाल या जानकारी अधूरि या इसमें जुरना चाहिए तो कृपया हमें बताये। 

अगर आप लोगो को ये आर्टिकल परके कोई फायदा होता है तो कृपया इसे शेयर करे। 

धन्यवाद 
Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने