किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? - 2024 में किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये?

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? - 2024 में किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये?

अन्य विकसित देशों की तुलना में भारत एक ऐसा देश है जहां अधिकांश आम लोग कृषि के माध्यम से अपनी आजीविका कमाते हैं। परिणामस्वरूप, भारत की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि पर निर्भर है। लेकिन वर्तमान में किसानों की हालत ज्यादा अच्छी नहीं है, क्योंकि उन्हें इस काम के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और कई बार देखा जाता है कि किसान खेती से ज्यादा मुनाफा नहीं कमा पाते हैं। क्योंकि वे खेती में इधर-उधर पैसा लगाते हैं और अंत में मुनाफा बहुत कम होता है।

किसानों के लिए इन समस्याओं से निजात पाने का अगर कोई रास्ता है तो वह है किसान क्रेडिट कार्ड, जो सरकार द्वारा किसानों के लिए वरदान है। इस कार्ड के माध्यम से किसानों को ऋण मिलेगा और उन्हें किसी व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा तथा ब्याज भी बहुत कम वहन करना पड़ेगा।

इस लेख में हम किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया और इस कार्ड के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण करेंगे।

kisan-credit-card-kaise-banbaye

आईये जाने क्या है किसान क्रेडिट कार्ड योजना?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो भारतीय कृषि क्षेत्र की मदद के लिए उभरा है। यह अभिनव वित्तीय साधन किसानों को सस्ता और सुलभ ऋण प्रदान करके सशक्त बनाता है, जिससे उन्हें अपनी फसलों, पशुधन और मशीनरी में निवेश करने की अनुमति मिलती है। पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए योजना के दायरे में आने वाले किसानों को 4 फीसदी ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड 
योजना के माध्यम से किसानों को अल्पकालिक फसल ऋण और सावधि ऋण प्रदान करने के लिए 1998 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक Credit Card योजना है। KCC वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों द्वारा जारी किया जाता है।

केसीसी में एक रिवॉल्विंग क्रेडिट लिमिट होती है, जिसका अर्थ है कि किसान आवश्यकतानुसार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं और एक वर्ष के भीतर इसे चुका सकते हैं। क्रेडिट सीमा किसान की लैंड होल्डिंग, फसल और रीपेमेंट हिस्ट्री पर आधारित है।

2024 में किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये?

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) बनाने की प्रक्रिया आम तौर पर सरल और सीधी है। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन करके किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। दोनों विधियों में शर्तें समान हैं। आपको अपने बारे में, अपनी भूमि के स्वामित्व और अपनी फाइनेंसियल स्थिति के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी प्रदान करनी होगी और आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने होंगे। एक बार जब आप अपना आवेदन जमा कर देंगे, तो बैंक इसकी समीक्षा करेगा और आपको बताएगा कि क्या आप पात्र हैं। यदि आप पात्र हैं तो बैंक आपको अपना किसान क्रेडिट कार्ड जारी करेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं और इसकी सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसे बनवाने के लिए आपको किसान क्रेडिट कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) से एक आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। आप चाहें तो सीधे बैंक से भी फॉर्म ले सकते हैं, इस फॉर्म को भरने के बाद नीचे कुछ बैंकों की सूची दी गई है जो किसान क्रेडिट कार्ड योजना प्रदान करते हैं। आपको इनमें से किसी एक बैंक में जाकर बैंक कर्मचारी से बात करनी होगी और फॉर्म जमा करना होगा। फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करना याद रखें। आपके फॉर्म की जांच करने के बाद बैंक आपके नाम पर किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने और लोन उपलब्ध कराने में आपकी मदद करेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

1. किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने वाले कुछ बैंकों में एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक आदि शामिल हैं। अपनी पसंद के अनुसार इनमें से किसी एक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. आपको वेबसाइट के मेनू में शायद KCC, PMKCC , Agri या Farmer इस तरह का कोई भी ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

3. अब इस सेक्शन में आपको KCC Online Application, KCC Apply या Apply Now का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
 
4. क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको व्यक्तिगत विवरण, इनकम डिटेल्स, फसल पैटर्न और भूमि स्वामित्व की जानकारी दर्ज करनी होगी।

5. अब आपको फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे, जिनकी सूची नीचे दी गई है।

6. अब आपको फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट करना होगा, सबमिट करने से पहले एक बार इसका पूर्वावलोकन करके जांच लें और फिर Submit पर क्लिक करे।

7. यदि आपके द्वारा जमा किया गया ऑनलाइन आवेदन सही है तो बैंक आपका KCC जारी कर देगा जिसकी सूचना बैंक द्वारा आपको दी जाएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता

  • आपकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए।
  • यदि उधारकर्ता की आयु 60 वर्ष से अधिक है, तो सह-उधारकर्ता कानूनी उत्तराधिकारी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत, किसी भी मालिक-किसान और किसी भी व्यक्तिगत किसान को केसीसी का दर्जा मिलेगा।
  • जो एक समूह से संबंधित हैं और संयुक्त उधारकर्ता हैं। टीम के मालिक किसान होने चाहिए।
  • जो बटाईदार, किरायेदार किसान या मौखिक किरायेदार हैं वे भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं।
  • स्वयं सहायता समूह या बटाईदारों, किसानों, किरायेदार किसानों आदि के संयुक्त देयता समूह भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं।
  • किसान मछली पकड़ने जैसी गैर-कृषि गतिविधियों के साथ-साथ कृषि उत्पाद

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता

  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो।
  • पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • आवेदक का वर्तमान पता प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • पूर्ण और हस्ताक्षरित केसीसी आवेदन पत्र।
  • भूमि विलेख (यदि लागू हो)।
  • नगरपालिका प्राधिकारी या जन्म और मृत्यु के रजिस्ट्रार द्वारा जारी जन्मतिथि का प्रमाण या पिछले स्कूल या किसी अन्य शैक्षणिक संस्थान से जन्मतिथि प्रमाण पत्र।

किसान क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे है?

  • किसानों को फसल कटाई के बाद के खर्चों के साथ-साथ कृषि और अन्य संबद्ध गतिविधियों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऋण दिया जाता है।
  • KCC के अंतर्गत 1.60 लाख रुपये तक के ऋण के लिए किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है।
  • KCC के माध्यम से किसानो को कृषि आवश्यकताओं, जैसे पंप सेट और डेयरी पशु, के लिए निवेश ऋण उपलब्ध हैं।
  • ऋण 3 वर्ष तक की अवधि के लिए उपलब्ध है और इसे फसल मौसम के अंत में चुकाया जा सकता है।
  • किसान उपज विपणन पर भी 3 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं।
  • केसीसी योजना धारकों के लिए स्थायी विकलांगता या मृत्यु की स्थिति में 50,000 रुपये तक का बीमा कवरेज। अन्य जोखिमों के मामले में 25,000 रुपये का कवर दिया जाता है। 
  • उर्वरक और बीज खरीदने में सहायता, साथ ही व्यापारियों और डीलरों से नकद छूट प्राप्त करने में भी सहायता।
  • सभी कृषि और संबंधित आवश्यकताओं के लिए एकल ऋण सुविधा या सावधि ऋण प्रदान किया जाता है।
  • पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड, स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड सहित आकर्षक ब्याज दर वाले बचत खाते भी मिलेंगे।
  • परेशानी मुक्त संवितरण और लचीले पुनर्भुगतान विकल्प।

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत मिलने वाला ऋण

1. सावधि ऋण (Term Loan)
किसानों को कृषि मशीनरी खरीदने, कृषि संरचनाओं के निर्माण, पशुधन के पालन-पोषण के लिए सावधि ऋण दिया जाता है और यह दीर्घकालिक निवेश के रूप में दिया जाता है। टर्म लोन के मामले में, 1 लाख रुपये तक के लोन के लिए किसी मार्जिन की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन 1 लाख रुपये से अधिक के लोन के लिए 15% मार्जिन की आवश्यकता होती है। लोन की राशि और ब्याज दर अलग-अलग बैंकों और बैंक नीतियों पर निर्भर करती है
2. अल्पावधि ऋण (Short Term Loan)
अल्पावधि ऋण मुख्यतः कीटनाशकों, श्रम, सिंचाई, बीज, उर्वरक आदि के लिए दिये जाते हैं। इस ऋण के लिए किसी मार्जिन की आवश्यकता नहीं है। भारत सरकार की सबवेंशन योजना के कारण रु. 3.00 लाख तक के ऋण पर ब्याज दर वर्तमान में 7% प्रति वर्ष है और रु. 3.00 लाख से अधिक के ऋण पर प्रचलित बैंक ब्याज दर पर शुल्क लिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड से भुगतान कैसे करें?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भुगतान करने के कई तरीके निचे दिए गए हैं:
1. बैंक शाखा में जाकर भुगतान कर सकते हैं।
2. ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।
3. बैंक मोबाइल ऐप का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।
4. NEFT/RGS के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।
5. UPI के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।


किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लक्ष्य है किसानों को आसानी से ऋण प्राप्त करने देना।
  • किसानों को फसल उत्पादन और अन्य कृषि गतिविधियों के लिए उनकी अल्पकालिक ऋण आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करना किसान क्रेडिट कार्ड योजना का दूसरा उद्देश्य है। 
  • ऋण के अनौपचारिक स्रोतों पर किसानों की निर्भरता कम करें
  • आधुनिक कृषि आदानों के उपयोग को बढ़ावा देना। 
  • कृषि की उत्पादकता में सुधार लाना। 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए हेल्पलाइन नंबर

  • किसान क्रेडिट कार्ड टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर: 1800-115-526
  • किसान क्रेडिट कार्ड टोल पीएम  हेल्पलाइन नंबर: 0120-6025109/155261

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं - FAQ

1. किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत कब हुई?

किशन क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना भारत सरकार द्वारा अगस्त 1998 में शुरू की गई थी। यह किसानों को एक क्रेडिट कार्ड योजना प्रदान करता है जिसके माध्यम से उन्हें अपनी कृषि आवश्यकताओं के लिए अल्पकालिक ऋण मिलता है।

2. किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

एक किसान क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम लैंडहोल्डिंग आवश्यकता बैंक से बैंक में भिन्न होती है, लेकिन यह आमतौर पर 1 और 2 एकड़ के बीच होता है।

3. किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या करें?

एक किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए, आपको 1 एकड़ की न्यूनतम भूमि के साथ एक किसान होने की आवश्यकता है। आपको एक वैध पैन कार्ड और आधार कार्ड, एक अच्छा पुनर्भुगतान रिकॉर्ड करने की आवश्यकता है, और संपार्श्विक सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।

4. 1 एकड़ में केसीसी लोन कितना मिलता है?

केसीसी ऋण की राशि जो आपको 1 एकड़ भूमि के लिए मिल सकती है, वह उस प्रकार की फसल पर निर्भर करती है जो आप बढ़ रहे हैं, फसल की प्रचलित बाजार मूल्य, आपकी चुकौती क्षमता और संपार्श्विक सुरक्षा जो आप प्रदान कर सकते हैं।

5. किसान क्रेडिट कार्ड से क्या लाभ होता है?

एक किसान क्रेडिट कार्ड के लाभों में क्रेडिट तक आसान पहुंच, एक लचीली पुनर्भुगतान अनुसूची, अन्य प्रकार के ऋणों की तुलना में कम ब्याज दर और विभिन्न प्रकार की कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसका उपयोग करने की क्षमता शामिल है।

6. किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के नुकसान

किसान क्रेडिट कार्ड के नुकसान में एक ब्याज दर शामिल है जो तय नहीं है और बैंक से बैंक में भिन्न हो सकती है, एक सीमित ऋण राशि जो कि किसान की सभी जरूरतों, संपार्श्विक सुरक्षा की आवश्यकता और आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है समय पर ऋण चुकाएं।

Conclusion

किसान क्रेडिट कार्ड भारतीय किसानों के लिए एक जीवन रेखा के रूप में उभरा है, जो उन्हें अपने कृषि प्रयासों में फलने-फूलने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यदि आप किसान हैं, तो मैं आपको KCC के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। यह आपकी फसल की पैदावार बढ़ाने और आपकी आय में सुधार करने की कुंजी हो सकती है।

धन्यवाद 
Ajay Kumar

Hello friends, I am Ajay Kumar, the Author and Founder of this blog. I really enjoy learning something new and sharing it with others through this blog. I request you to cooperate with me in this way, so that I can provide new information for you.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने